logo-image

शी चिनफिंग ने एशिया व प्रशांत क्षेत्र के साझे भविष्य पर बल दिया

शी चिनफिंग ने एशिया व प्रशांत क्षेत्र के साझे भविष्य पर बल दिया

Updated on: 12 Nov 2021, 09:35 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 12 नवंबर की रात पेइचिंग में वीडियो लिंक के जरिये एपेक की 28वीं अनौपचारिक शिखर बैठक में भाग लिया।

शी चिनफिंग ने कहा कि इस साल एपेक में चीन की भागीदारी की 30वीं वर्षगांठ है। ये तीस साल चीन में सुधार गहराने और खुलेपन का विस्तार करने वाला समय है और एशिया व प्रशांत क्षेत्र में सहयोग निरंतर बढ़ने का तीस साल है। हमें वर्ष 2040 पुत्रराज्य विजन का कार्यांवयन कर खुलेपन ,समावेश ,सृजन ,वृद्धि ,पारस्परिक संपर्क ,सहयोग और साझी जीत वाले एशिया प्रशांत क्षेत्र का साझा भविष्य निर्मित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि खुलापन एशिया प्रशांत क्षेत्र की जीवन रेखा है। हमें क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण बढ़ा कर यथाशीघ्र ही उच्च स्तरीय एशिया व प्रशांत क्षेत्र मुक्त व्यापार क्षेत्र स्थापित करना चाहिए। हमें सच्चे बहुपक्षवाद का पालन कर मुकाबले ,बहिष्कार व संबंध-विच्छेद के बजाये वार्ता ,समावेश और मिश्रण पर कायम रहना और विश्व व्यापार संगठन से केंद्रित बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था की डटकर सुरक्षा करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सृजन विश्व विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रेरणात्मक शक्ति है। हमें नवाचार ड्राइविंग पर कायम रहकर डिजिटल अर्थव्यवस्था का नया इंजन बनाना चाहिए। आर्थिक तकनीकी सहयोग एपेक के सहयोग का अहम क्षेत्र है। इस में अधिक शक्ति लगायी जानी चाहिए।

शी चिनफिंग ने कहा कि इस साल सीपीसी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है। 140 करोड़ से अधिक चीनी जनता को बेहतर जीवन देना ,मानव शांति व विकास बढ़ाना सीपीसी के संघर्ष का अटल लक्ष्य है। चीन ने अब चौतरफा तौर पर समाजवादी आधुनिक देश के निर्माण का नया अभियान शुरू किया है। चीन वैदेशिक खुलेपन के विस्तार पर कायम रहेगा और विश्व तथा एपेक के विभिन्न सदस्यों के साथ चीन के विकास का मौका साझा करेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.