logo-image

चीन और खाड़ी सहयोग समिति ने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए

चीन और खाड़ी सहयोग समिति ने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए

Updated on: 12 Jan 2022, 07:40 PM

बीजिंग:

11 जनवरी को चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने च्यांगसू प्रांत के वू शी शहर में खाड़ी सहयोग समिति के महासचिव नायेफ फलाह एम. अल-हजरफी के साथ वार्ता की। इस दौरान दोनों पक्षों ने व्यापक सहमतियां प्राप्त कीं, साथ ही चीन और खाड़ी सहयोग समिति के सचिवालय ने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए।

दोनों पक्ष चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच संबंधों के विकास के स्तर से संतुष्ट हैं। दोनों पक्षों का मानना है कि चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच सहयोग को मजबूत करना दोनों पक्षों के मूल और दीर्घकालिक हितों के अनुरूप है। दोनों पक्ष गुणवत्ता को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय संबंधों के उन्नयन, आपसी समर्थन को मजबूत करने और सामान्य हितों की बेहतर सुरक्षा की अपेक्षा में हैं।

दोनों पक्ष इन बातों पर सहमत दिखे, पहला, जल्द से जल्द चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच रणनीतिक साझेदारी संबंध स्थापित किया जाए, द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों का और विस्तार किया जाए, और व्यावहारिक सहयोग के स्तर को उन्नत किया जाए। दूसरा, जल्द ही चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच रणनीतिक वार्ता के लिए 2022-2025 की कार्य योजना पर हस्ताक्षर किये जाएं। तीसरा, जल्द ही चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच मुक्त व्यापार समझौते की वार्ता पूरी की जाय और दोनों पक्षों के बीच मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थापना की जाय। चौथा, समय पर सऊदी अरब की राजधानी रियाद में चीन और खाड़ी सहयोग समिति के बीच चौथे चरण की रणनीतिक वार्ता आयोजित की जाय।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.