logo-image

वर्ष 2021 चीनी शिनच्यांग विकास मंच पेइचिंग में आयोजित

वर्ष 2021 चीनी शिनच्यांग विकास मंच पेइचिंग में आयोजित

Updated on: 16 Nov 2021, 07:30 PM

बीजिंग:

चीनी राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय और शिनच्यांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश की स्थानीय जन सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित वर्ष 2021 चीनी शिनच्यांग विकास मंच 15 नवंबर को पेइचिंग में आयोजित हुआ। चीन, अर्जेंटीना व लाओस समेत 30 से अधिक देशों व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया। उपस्थितों ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं कांग्रेस के बाद शिनच्यांग के विभिन्न कार्यों में प्राप्त ऐतिहासिक उपलब्धियों का सकारात्मक मूल्यांकन किया। साथ ही शिनच्यांग तथा बेल्ट एन्ड रोड के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के प्रति अपने-अपने सुझाव भी दिये।

इस बार मंच की थीम है बेल्ट एन्ड रोड व शिनच्यांग के विकास का एक साथ निर्माण। मंच के तले उद्योग व वाणिज्य जगत, संस्कृति व मीडिया जगत और विद्वान जगत समेत तीन शाखा मंचों की स्थापना की गयी। वर्ष 2015 में चीन सरकार ने एक साथ बेल्ट एन्ड रोड का निर्माण करने की इच्छा व कार्रवाई जारी की। इस में स्पष्ट रूप से यह निश्चित किया गया है कि शिनच्यांग को रेशम मार्ग आर्थिक बेल्ट का केंद्रीय क्षेत्र बनाया जाएगा।

वर्तमान में शिनच्यांग बेल्ट एन्ड रोड से जुड़े देशों के बीच आदान-प्रदान का एक महत्वपूर्ण रास्ता बन गया है। शिनच्यांग का आर्थिक विकास बहुत तेज है। सामाजिक स्थिति निरंतर रूप से स्थिर रही है और जन जीवन में बड़ा सुधार हुआ है। मौजूदा मापदंडों के तले सभी लोग गरीबी के पंजे से मुक्त हो गये हैं। साथ ही मानवाधिकार संरक्षण में प्राप्त उपलब्धियां भी बहुत स्पष्ट हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.