logo-image

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का छठा पूर्णाधिवेशन

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का छठा पूर्णाधिवेशन

Updated on: 11 Nov 2021, 11:00 PM

बीजिंग:

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का छठा पूर्णाधिवेशन 8 से 11 नवंबर तक पेइचिंग में आयोजित हुआ । सीपीसी केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो ने इस पूर्णाधिवेशन की अध्यक्षता की। सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव शी चिनफिंग ने महत्वपूर्ण भाषण दिया।

इस पूर्णाधिवेशन ने केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो की ओर से शी चिनफिंग से दी गयी कार्य रिपोर्ट सुनकर उस पर विचार किया और पार्टी के सौ वर्षों के संघर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों पर सीपीसी केंद्रीय कमेटी का फैसला और पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के आयोजन का फैसला पारित किया। शी चिनफिंग ने पार्टी के सौ वर्षों के संघर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों पर सीपीसी केंद्रीय कमेटी के फैसले का व्याख्यान किया।

इस पूर्णाधिवेशन में कहा गया कि सौ वर्षो में सीपीसी ने जनता का नेतृत्व कर महान संघर्ष कर जो मूल्यवान ऐतिहासिक अनुभव इकट्ठे किये हैं ,ये हैं कि पार्टी के नेतृत्व ,जनता की सर्वोपरि,सैद्धांतिक नवाचार ,स्वतंत्रता ,चीनी मार्ग ,समग्र दुनिया के ख्याल ,पहल व सृजन ,साहसी संघर्ष ,संयुक्त मोर्चे और आत्म-क्रांति पर कायम रहना है। दस पहलुओं के ये अनुभव लंबे अभ्यासों में एकत्र किये गये हैं ,जो पार्टी और जनता द्वारा एक साथ रची गयी मानसिक संपत्ति है ,जिनको अत्यंत मूल्यवान समझना चाहिए। उन पर कायम रहना और नये युग में उन का निरंतर विकास करना है।

इस पूर्णाधिवेशन ने फैसला किया कि सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस वर्ष 2022 के उत्तरार्ध में आयोजित होगी ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.