logo-image

शी चिनफिंग ने एपेक सीईओ समिट में भाषण दिया

शी चिनफिंग ने एपेक सीईओ समिट में भाषण दिया

Updated on: 11 Nov 2021, 07:55 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 11 नवंबर को एपेक सीईओ समिट में प्रमुख वक्ता के रूप में सतत विकास बनाए रखें और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के साझा भाग्य समुदाय का निर्माण करें शीर्षक पर एक वीडियो भाषण दिया।

शी चिनफिंग ने अपने भाषण में कहा कि कोविड-19 महामारी अभी भी विश्व भर में फैल रही है, और विश्व आर्थिक बहाली कठिन और जटिल है। एशिया-प्रशांत क्षेत्र को समय की जिम्मेदारी को बहादुरी से निभाना चाहिए, अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए, और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के साझा भाग्य समुदाय के निर्माण के लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि पहला, अपनी पूरी ताकत से महामारी के विरूद्ध लड़ना चाहिए। दूसरा, खुलेपन और सहयोग पर कायम रहना चाहिए। तीसरा, हरित परिवर्तन को बढ़ावा देना चाहिए और चौथा, सक्रिय रूप से नवाचार को बढ़ावा देना चाहिए।

शी ने जोर देते हुए आगे कहा कि चीन का आर्थिक विकास हमेशा एशिया-प्रशांत क्षेत्र की सहयोग की प्रक्रिया के अनुरूप रहा है। चीन ने पूर्व निर्धारित समय के अनुसार खुशहाल समाज के समग्र तौर पर निर्माण को पूरा किया और समाजवादी आधुनिक देश के सर्वांगीण निर्माण की एक नई यात्रा शुरू की है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए अधिक अवसर लाएगा। शी ने यह भी कहा कि चीन अडिग रूप से सुधार और खुलेपन को बढ़ावा देगा, और एशिया- प्रशांत के आर्थिक विकास में सहायता प्रदान करेगा। चीन उच्च मानक वाले बाजार प्रणाली के निर्माण को आगे बढ़ाने, महत्वपूर्ण क्षेत्रों और प्रमुख पहलुओं के सुधारों में नई प्रगति को बढ़ावा देने, कारोबारी माहौल को लगातार अनुकूलित करने, एक एकीकृत, खुली और व्यवस्थित प्रतिस्पर्धा वाली बाजार प्रणाली स्थापित करने, चीन के दीर्घकालिक आर्थिक विकास के आधार को लगातार मजबूत करने और एशिया-प्रशांत व वैश्विक व्यापारिक व औद्योगिक जगतों को चीन में निवेश करने के लिए बेहतर गारंटी प्रदान करने में प्रयासरत है।

उन्होंने आगे कहा कि चीन व्यापक हरित परिवर्तन को बढ़ावा देगा और एशिया-प्रशांत व दुनिया की पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण में योगदान देगा। चीन सक्रिय रूप से पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण को बढ़ावा देगा, जलवायु परिवर्तन के मुकाबले की राष्ट्रीय रणनीति को मजबूती से लागू करेगा, और समय पर कार्बन शिखर और कार्बन तटस्थ के लक्ष्यों को प्राप्त करेगा। हरित विकास के भविष्य के निर्माण में भाग लेने के लिए एशिया- प्रशांत व्यापारिक व औद्योगिक जगतों का स्वागत है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.