logo-image

चीन के लिए वरदान है सीपीसी

चीन के लिए वरदान है सीपीसी

Updated on: 10 Nov 2021, 10:40 PM

बीजिंग:

चीन की पीढ़ियों की कड़ी मेहनत और समर्पण ने देश को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के नेतृत्व में, चीन ने न केवल पूर्ण गरीबी का उन्मूलन किया है और देश को हर तरह से एक मध्यम समृद्ध समाज में बदल दिया है, बल्कि इसके आर्थिक विकास ने वैश्विक विकास को बढ़ावा दिया है। साथ ही, नौकरियों का सृजन किया है और एशिया व अफ्रीका में बहुत से लोगों को गरीबी से बाहर निकलने में मदद की है।

सीपीसी की नीतियों और शासन ने चीन और दुनिया की दिशा बदल दी है। सबसे पहले, सीपीसी के नेतृत्व के तहत, चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को बाहरी दुनिया के लिए खोल दिया है और 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट और चल रहे कोविड-19 महामारी सहित आम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को हल करने के लिए बाकी दुनिया के साथ सहयोग किया है।

उदाहरण के लिए, चीन महामारी को रोकने के लिए कई यूरोपीय, एशियाई, अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी देशों के साथ-साथ चिकित्सा उपकरणों और टीकों के साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों की मदद कर रहा है।

एक गतिशील पार्टी के रूप में, सीपीसी ने बेल्ट एंड रोड पहल और चीन-मध्य पूर्वी यूरोपीय देशों के सहयोग तंत्र सहित एक नई तरह की आर्थिक कूटनीति शुरू करने के क्षण को जब्त कर लिया है, और एशियाई और यूरोपीय देशों के साथ इन सहयोग ढांचे के तहत कई व्यापार सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.