logo-image

छिनकांग ने अमेरिका-चीन संबंध की राष्ट्रीय कमेटी के वार्षिक रात्रि भोज में राष्ट्रपति शी का बधाई पत्र पढ़ा

छिनकांग ने अमेरिका-चीन संबंध की राष्ट्रीय कमेटी के वार्षिक रात्रि भोज में राष्ट्रपति शी का बधाई पत्र पढ़ा

Updated on: 10 Nov 2021, 10:35 PM

बीजिंग:

अमेरिका-चीन संबंध की राष्ट्रीय कमेटी 9 नवंबर को न्यूयार्क में वर्ष 2021 सालाना रात्रि भोज आयोजित किया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अलग अलग तौर पर बधाई संदेश भेजा। अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छिनकांग और अमेरिका-चीन संबंध की राष्ट्रीय कमेटी के बोर्ड अध्यक्ष जैकोब ल्यू ने अलग अलग तौर पर उनके पत्र पढ़े।

राष्ट्रपति शी ने अमेरिका-चीन संबंध की राष्ट्रीय कमेटी और उसके सदस्यों द्वारा लंबे समय से चीन-अमेरिका संबंधों के विकास और विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग बढ़ाने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे बड़े विकासशील देश और सबसे बड़े विकसित देश होने के नाते चीन और अमेरिका के पारस्परिक संबंधों का निपटारा न सिर्फ दोनों देशों व दोनों देशों की जनता के मूल हितों से जुड़ा है ,बल्कि विश्व के भविष्य से भी जुड़ा है। सहयोग एकमात्र सही चुनाव है।

उन्होंने बल दिया कि चीन पारस्परिक सम्मान ,शांतिपूर्ण सहअस्तित्व ,सहयोग व समान जीत के सिद्धांतों के मुताबिक अमेरिका के साथ विभिन्न पक्षों का सहयोग बढ़ाने और मिलकर अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मुद्दों तथा वैश्विक चुनौतियों का निपटारा करने को तैयार है। इसके साथ चीन मतभेदों का समुचित निपटारा कर द्विपक्षीय संबंधों की फिर स्वस्थ व स्थिर विकास के सही रास्ते पर वापसी को बढ़ाना चाहता है।

बाइडन ने अपने पत्र में कहा कि वर्तमान दुनिया ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ी है। कोविड महामारी से जलवायु परिवर्तन के निपटारे तक अमेरिका चीन संबंधों का वैश्विक महत्व है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.