logo-image

अमेरिकी विद्वान मीयर-शेमर : रूस-यूक्रेन संघर्ष का मूल कारण नाटो विस्तार है

अमेरिकी विद्वान मीयर-शेमर : रूस-यूक्रेन संघर्ष का मूल कारण नाटो विस्तार है

Updated on: 01 May 2022, 10:50 PM

बीजिंग:

अमेरिकी शिकागो विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर जॉन मीयर-शेमर ने हाल ही में चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष का मूल कारण नाटो का विस्तार है, और रूस केवल इसका जवाब दे रहा है।

विश्व-प्रसिद्ध राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के विद्वान के रूप में मीयर-शेमर का मानना है कि अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगी चाहते हैं कि यूक्रेन नाटो और पश्चिम में शामिल हो। लेकिन रूस के लिए यह स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य है। उनका कहना है कि रूस के साथ अपनी सीमा पर यूक्रेन को एक बांध बनाने का पश्चिम का प्रयास रूस के लिए एक संभावित खतरा बन गया है और संकट का स्रोत है।

मीयर-शेमर ने कहा कि अमेरिका और रूस दोनों जीतने के लिए दृढ़ हैं, और ऐसी परिस्थितियों में किसी प्रकार के शांति समझौते तक पहुंचना मुश्किल है, और रूसी-यूक्रेनी संघर्ष का कोई अंत नहीं है। उनका यह भी मानना है कि नाटो का विस्तार काफी हद तक यूरोप तक ही सीमित रहेगा।

(साभार : चाइना मीडिय ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.