logo-image

अफगानिस्तान की शांति को आगे बढ़ाने में योगदान दिया जाए : चीन

अफगानिस्तान की शांति को आगे बढ़ाने में योगदान दिया जाए : चीन

Updated on: 07 Aug 2021, 08:20 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थित स्थायी चीनी प्रतिनिधि ताई पिन ने 6 अगस्त को सुरक्षा परिषद में अफगान परिस्थिति पर आयोजित एक खुली बैठक में जोर दिया कि अफगानिस्तान की परिस्थिति युद्ध और शांति के ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ी है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानियों के प्रभुत्व और उनके स्वामित्व के सिद्धांत पर समन्वय मजबूत करना चाहिए, ताकि अफगानिस्तान की शांति व सुलह प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

ताई पिन ने कहा कि 20 वर्षों के अफगान युद्ध से हजारों आम अफगान नागरिकों की मृत्यु हुई है और करोड़ों लोग बेघर हुए हैं, लेकिन शांति अभी तक बहाल नहीं हो पायी। तथ्यों से फिर एक बार साबित हुआ कि अफगान समस्या का कोई सैन्य हल प्रस्ताव नहीं है। अफगानिस्तान पर किसी भी बाहरी शक्ति का बल प्रयोग अंत में जरूर विफल होगा।

ताई पिन ने जोर दिया कि चीन संबंधित विभिन्न पक्षों से घनिष्ट सहयोग करेगा। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के पुन:निर्माण का समर्थन करना चाहिए, अफगानिस्तान को क्षेत्रीय सहयोग करने में मदद देनी चाहिए, आपसी संपर्क को मजबूत कर खुद की विकास क्षमता को प्रगाढ़ करना चाहिए।

ताई पिन ने यह भी कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र संघ के अफगान सहायता दल द्वारा अफगानिस्तान की शांति व सुलह और आर्थिक पुन:निर्माण में अदा की गयी अहम भूमिका की प्रशंसा करता है। अगले चरण के काम के लिए सुरक्षा परिषद को अच्छी तरह प्रबंध करना चाहिए।

( साभार--- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.