logo-image

वांग यी ने आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

वांग यी ने आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

Updated on: 04 Aug 2021, 09:20 PM

बीजिंग:

3 अगस्त की दोपहर बाद चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया (दस प्लस तीन)विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया ।

वांग यी ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक कोविड-19 महामारी की स्थिति निरंतर परिवर्तित हो रही है ,आर्थिक बहाली में बड़ा अंतर नजर आ रहा है और नयी चुनौतियां उभर रही

हैं । हमें एकजुट होकर व्यावहारिक सहयोग करना चाहिए ।

उन्होंने चार सूत्रीय सुझाव पेश किये ,जिनमें पूर्वी एशिया में महामारी के मुकाबले का मोर्चा स्थापित करना ,पूर्वी एशिया के आर्थिक मिश्रण को बढ़ाना ,पूर्वी एशिया के विकास के समायोजन को बढ़ाना ,पूर्वी एशिया के मूल्य दर्शन का आधार तैयार करना शामिल हैं ।

आसियान ,जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों ने बताया कि वर्तमान में दस प्लस तीन देशों को पहले के किसी भी समय से अधिक एकता और खुलेपन पर कायम रहकर साझेदारी मजबूत करना चाहिए । उन्होंने टीके के सहयोग की मजबूती पर भी सहमति बनायी । उनका समान विचार है कि बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार पर कायम रहना और आरसीईपी को यधाशीघ्र ही प्रभावी कराने की कोशिश करनी चाहिए ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.