logo-image

डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास में चीन की गति विश्व के पहले स्थान पर

डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास में चीन की गति विश्व के पहले स्थान पर

Updated on: 03 Aug 2021, 10:35 PM

बीजिंग:

वर्ष 2021 वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था महासभा 2 से 3 अगस्त तक पेइचिंग में जारी है। इस महासभा में चीनी दूर संचार अध्ययन संस्थान द्वारा जारी वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था श्वेत पत्र के मुताबिक चीन की डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास की गति विश्व में पहले स्थान पर रही है।

चीनी दूर संचार अध्ययन संस्थान के महानिदेशक यु श्योहुइ ने बताया कि डिजिटल अर्थव्यवस्था के आकार की ²ष्टि से अमेरिका विश्व के पहले स्थान पर है ।चीन की डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकार 54 खरब डॉलर से अधिक है, जो दूसरे स्थान पर है, पर इस क्षेत्र में चीन की वृद्धि दर लगभग 9.6 प्रतिशत है, जो पहले नंबर पर है ।

छिंगहुआ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग श्योछुएं ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में चीन का डिजिटल आर्थिक विकास मुख्य तौर पर उपभोग के साइबर मंच पर निर्भर रहा। विश्व में सबसे अधिक नेटीजनों के आधार पर चीन में विश्व के कई सबसे बड़े साइबर मंच उभरे। 14वीं पंचवर्षीय योजना में चीन को उत्पादन के क्षेत्र में जोर लगाना है। इसके लिए अधिक खुला होने की जरूरत है।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.