logo-image

सीपीसी की सफलता का रहस्य जनता को प्रथम स्थान पर रखना है

सीपीसी की सफलता का रहस्य जनता को प्रथम स्थान पर रखना है

Updated on: 27 Aug 2021, 07:55 PM

बीजिंग:

सौ वर्षों से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सफलता का रहस्य क्या है। इस ध्यानाकर्षक मुद्दे के प्रति सीपीसी केंद्रीय कमेटी के प्रचार विभाग द्वारा 26 अगस्त को जारी सीपीसी के ऐतिहासिक मिशन और योगदान नाम दस्तावेज में स्पष्ट जवाब दिया गया है, यानी जनता से, जनता पर निर्भर रहना और जनता के लिए काम करना।

एक माक्सवादी पार्टी के नाते सीपीसी का जन्म चीनी जनता के सीपीसी सामंती शासन और बाहरी अतिक्रमण के घमासान संघर्ष में हुआ। उस की मूल विशेषता जनता से जुड़ी है। आक्रमणकारियों को भगाने के जन युद्ध से जनता का स्वामित्व होने वाले नये चीन के निर्माण तक, सुधार तथा खुलेपन बढ़ाने से चौतरफा तौर पर खुशहाल समाज का निर्माण पूरा करने तक सीपीसी के नेतृत्व में चीनी जनता की पहलकदमी और सृजन प्रेरित किया गया और यह सत्य साबित हुआ है कि जनता इतिहास रचने वाली है।

वर्तमान में चीन की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10 हजार डॉलर से अधिक है और मध्यम आय वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ से अधिक है और विश्व में सबसे बड़ी सामाजिक गारंटी व्यवस्था स्थापित की गयी है। इन ठोस उपलब्धियों से सीपीसी के संघर्ष के मूल्य जाहिर हुए हैं ।अब चीन विश्व शांति और विकास के लिए अधिक योगदान दे सकता है।

हमेशा जनता को सर्वोपरी स्थान पर रखना विश्व की सबसे बड़ी पार्टी की सफलता का राज है और उसकी शक्ति का स्रोत भी है । तथ्यों से साबित हुआ है कि सीपीसी और चीनी जनता को विभाजित करने की हर चेष्टा विफल होगी ।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.