News Nation Logo

यांग च्येची ने ब्रिक्स देशों के उच्च सुरक्षा प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक में भाग लिया

यांग च्येची ने ब्रिक्स देशों के उच्च सुरक्षा प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक में भाग लिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Aug 2021, 08:50:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य और केंद्रीय वैदेशिक कार्य समिति के कार्यालय के निदेशक यांग च्येची ने 24 अगस्त को पेइचिंग में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये ब्रिक्स देशों के उच्च सुरक्षा प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक में भाग लिया।

उन्होंने बल देते हुए कहा कि ब्रिक्स देशों को पांच देशों के नेताओं के समान मार्गदर्शन के तहत खुलेपन, समावेश, सहयोग और समान जीत की ब्रिक्स भावना का पालन कर रणनीतिक संपर्क मजबूत करना, पारस्परिक राजनीतिक विश्वास बढ़ाना और सुरक्षा मामले का समंव्य गहराना चाहिए, ताकि आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए अच्छी तैयारी की जा सके।

यांग च्येची ने यह भी कहा कि ब्रिक्स देशों को शक्ति एकत्र कर एकसाथ सुरक्षा चुनौतियों व खतरों का निपटारा करना, एकता से कोविड-19 महामारी का मुकाबला करना, महामारी के नाम पर दूसरे को बदनाम करने तथा वायरस की उत्पत्ति के राजनीतिकरण का विरोध करना चाहिए। ब्रिक्स देशों को यूएन से केंद्रित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की सुरक्षा करनी चाहिए, ताकि अंतरराष्ट्रीय मामले में व्यापक विकासशील देशों की समान भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि राजनीतिक समाधान अफगान सवाल का एकमात्र रास्ता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगान जनता की इच्छा और चुनाव का सम्मान कर उसे अपनी राष्ट्रीय स्थिति से मेल खाने वाला और समावेशी राजनीतिक ढांचा स्थापित करने का प्रोत्साहन देना चाहिए। किसी भी तरह की आतंकवादी कार्रवाई पर प्रहार करना होगा और अफगानिस्तान को फिर आतंकवादी व चरमपंथी शक्तियों का एकत्र स्थान बनने नहीं देना होगा।

विभिन्न पक्ष सहमत हुए कि वे समंव्य, एकता व सहयोग मजबूत कर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफलता को सुनिश्चित करेंगे।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Aug 2021, 08:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.