logo-image

शी चिनफिंग ने छंगदे शहर का दौरा किया

शी चिनफिंग ने छंगदे शहर का दौरा किया

Updated on: 25 Aug 2021, 08:30 PM

बीजिंग:

24 अगस्त को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हपेई प्रांत के छंगदे शहर का दौरा किया। वे क्रमश: छंगदे समर रिजॉर्ट, पुनिंग मंदिर, छंगदे संग्रहालय, डाक्वेईखो गांव और बिनहो समुदाय के होम केयर सर्विस सेंटर गये। वहां उन्होंने सांस्कृतिक अवशेषों की रक्षा व विकास, धार्मिक कार्य, जातीय एकता, ग्रामीण पुनरुत्थान, बुजुर्ग सेवा आदि क्षेत्रों का अध्ययन किया।

उसी दिन शी चिनफिंग ने सबसे पहले छंगदे के सांस्कृतिक नेमकार्ड समर रिजॉर्ट, पुनिंग मंदिर और छंगदे संग्रहालय का दौरा किया। गौरतलब है कि छंगदे समर रिजॉर्ट की स्थापना वर्ष 1703 में हुई, जो विश्व में मौजूद सबसे बड़ा शाही गार्डन है। वह छिंग राजवंश में राजधानी के बाद दूसरा राजनीतिक केंद्र था। समर रिजॉर्ट के उत्तर में स्थित पुनिंग मंदिर उत्तरी चीन में तिब्बती बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा मंदिर है। जहां लोगों को हान व तिब्बती दो शैली वाली इमारतें देखने को मिलती हैं।

24 अगस्त के दोपहर के बाद शी चिनफिंग ने डाक्वेईखो गांव में जाकर ग्रामीण पुनरुत्थान पर सर्वेक्षण किया। हाल के कई वर्षों में कमल पहाड़ में प्राप्त प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर होकर डाक्वेईखो गांव ने अपनी श्रेष्ठता से लाभ उठाकर पर्यटन और आधुनिक शहरी कृषि का बड़ा विकास किया। वर्ष 2020 में गांव की कुल आय 16.5 लाख युआन तक पहुंची, और ग्रामीणों की प्रति व्यक्ति डिस्पोजेबल आय 17 हजार युआन तक हुई।

उधर बिनहो समुदाय का होम केयर सर्विस सेंटर भी शी चिनफिंग के दौरे में एक पड़ाव है। इस सेंटर के औपचारिक संचालन के बाद दो साल बीत चुके हैं। यह सेंटर सरकार द्वारा सेवा खरीदने, उद्यम द्वारा संचालन करने, और समाज द्वारा इस में भाग लेने के माध्यम से होम केयर सेवा को अच्छी तरह से कर रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा बुजुर्ग अपने घर में रहने और अपने समुदाय में आनंद उठाने का खुशहाल जीवन बिता सकें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.