logo-image

चीन ने 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान सुयोग्य व्यक्तियों के विकास परियोजना की चर्चा की

चीन ने 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान सुयोग्य व्यक्तियों के विकास परियोजना की चर्चा की

Updated on: 29 Apr 2022, 10:20 PM

बीजिंग:

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो ने 29 अप्रैल को बैठक आयोजित कर वर्तमान में आर्थिक स्थिति व आर्थिक कार्यों का अध्ययन किया, और 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान सुयोग्य व्यक्तियों के विकास परियोजना की चर्चा भी की। केंद्रीय कमेटी के महासचिव शी चिनफिंग ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में यह कहा गया है कि इस वर्ष सौ वर्षीय परिवर्तन और महामारी की जटिल स्थिति में कॉमरेड शी चिनफिंग से केंद्रित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के नेतृत्व में विभिन्न क्षेत्रों में स्थित विभिन्न विभागों ने महामारी की रोकथाम व नियंत्रण और आर्थिक व सामाजिक विकास का अच्छी तरह से समन्वय किया। चीन में आर्थिक संचालन स्थिर रहा, और चीन ने सफलता के साथ पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और शीतकालीन पैरालंपिक का आयोजन किया।

बैठक में यह भी कहा गया है कि कोविड-19 महामारी और यूक्रेन संकट से ज्यादा खतरे और चुनौतियां पैदा हुईं। इसलिये चीन में आर्थिक विकास के वातावरण में जटिलता, गंभीरता और अनिश्चितता बढ़ गयी। आर्थिक वृद्धि, रोजगार व दाम को स्थिर बनाने में नयी चुनौती का सामना करना पड़ा। इसलिये आर्थिक कार्य को अच्छी तरह से करना और जन जीवन को सुनिश्चित करना व सुधार करना खास महत्वपूर्ण है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.