logo-image

चीन-मॉरीशस संबंध नयी मंजिल पर पहुंचेंगे

चीन-मॉरीशस संबंध नयी मंजिल पर पहुंचेंगे

Updated on: 19 Apr 2022, 09:20 PM

बीजिंग:

इस वर्ष के 15 अप्रैल को चीन व मॉरीशस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है। दोनों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद द्विपक्षीय संबंध अच्छे रहे, और व्यावहारिक आर्थिक व व्यापारिक सहयोग में समृद्ध उपलब्धियां हासिल हुई हैं। इसकी चर्चा में मॉरीशस स्थित चीनी राजदूत चू लीइंग ने कहा कि 50वीं वर्षगांठ चीन-मॉरीशस संबंधों में एक मील का पत्थर जैसा है। वह दोनों देशों के बीच सहयोग की एक नयी शुरूआत होगी। विश्वास है कि दोनों देश सहयोग को और घनिष्ठ करेंगे, मित्रता को गहन करेंगे, आपसी विश्वास को मजबूत करेंगे, और दोनों देशों के संबंधों को एक नयी मंजिल पर पहुंचाएंगे।

चू लीइंग के अनुसार चीन लगातार कई वर्षों से मॉरीशस का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार देश बना हुआ है। वर्ष 2021 के जनवरी में चीन-मॉरिशस मुक्त व्यापार समझौता औपचारिक रूप से लागू हुआ, जो चीन व अफ्ऱीकी देशों के बीच प्राप्त पहला मुक्त व्यापार समझौता है। इसने दोनों देशों के बीच आर्थिक व व्यापारिक सहयोग में नयी ऊर्जा डाली है। विश्वास है कि भविष्य में ज्यादा से ज्यादा चीनी उद्यम मॉरीशस में आकर पूंजी लगाएंगे, और चीन-मॉरीशस के व्यावहारिक सहयोग को और मजबूत करेंगे।

गौरतलब है कि चीनी संस्कृति मॉरीशस की विविध संस्कृतियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मॉरीशस एकमात्र अफ्रीकी देश है, जहां वसंत त्योहार की छुट्टी होती है, और वह बैंक नोटों पर चीनी अवतार को मुद्रित करने वाला पहला अफ्ऱीकी देश भी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.