logo-image

दिल्लीः इन रूटों से निकलेगी किसानों की ट्रैक्टर रैली, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

एक ट्रैक्टर पर चार या पांच लोग ही होंगे. कुछ लोगों को आंदोलन स्थल पर भी रहने के लिए कहा गया है कि ताकि वहां सामान और खान-पान की व्यवस्था को भी देखा जा सके. आपको बता दें कि इससे पहले किसान नेताओं ने ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस को अपना रूट प्लान

Updated on: 25 Jan 2021, 10:47 AM

नई दिल्ली :

राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान संगठनों के द्वारा ट्रैक्टर रैली निकालने को लेकर सिंघु बॉर्डर पर पुलिस और किसान संगठनों के बीच रविवार को बैठक हुई. किसान नेता बलबीर सिंह ने ट्रैक्टर रैली के रूट प्लान को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस रैली में सिर्फ ट्रैक्टर लेकर जाएंगे. किसान ट्रॉलियों को आंदोलन स्थल पर ही छोड़कर आएंगे. उन्होंने आगे कहा कि 26 जनवरी की ट्रैक्टर रैली के बाद भी हमारा आंदोलन खत्म नहीं होगा और कोई भी किसान अपने घर वापस नहीं जाएगा. 

किसान नेता ने आगे बताया कि, एक ट्रैक्टर पर चार या पांच लोग ही होंगे. कुछ लोगों को आंदोलन स्थल पर भी रहने के लिए कहा गया है कि ताकि वहां सामान और खान-पान की व्यवस्था को भी देखा जा सके. आपको बता दें कि इससे पहले किसान नेताओं ने ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस को अपना रूट प्लान सौंप दिया था. सूत्रों के मुताबिक, आपसी सहमति से किसानों की ट्रैक्टर रैली के लिए तीन रूट तय हो गए हैं. आइए आपको बता दें कि ये रूट कैसे तय किए गए हैं और ये कितने किमी लंबे हैं. 

सिंघु बॉर्डर से KMP एक्सप्रेसवे तक किसानों का ट्रैक्टर मार्च
पुलिस ने मीडिया से बातचीत में बताया कि किसानों की ट्रैक्टर रैली के लिए पहला रूट सिंघु बॉर्डर से KMP एक्सप्रेसवे तक तय किया गया है. इसके मुताबिक किसान सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए कंजावला, बवाना और चंडी बॉर्डर को पार कर केएमपी एक्सप्रेसवे पर जाएंगे और फिर अपने-अपने ट्रैक्टरों से सिंघु बॉर्डर वापस लौटकर आएंगे. आपको बता दें कि इस रूट की कुल दूरी लगभग 62 से 63 किलोमीटर की होगी.

टिकरी बॉर्डर से वेस्टर्न पेरीफैरियल एक्सप्रेसवे
अगर हम किसान आंदोलन के ट्रैक्टर रैली के दूसरे रूट की बात करें तो ये रूट टिकरी बॉर्डर से नागलोई, नजफगढ़ और जाड़ौदा होते हुए वेस्टर्न पेरीफैरियल एक्सप्रेसवे तक जाएगा. इस रूट की भी कुल दूरी लगभग 63 किलोमीटर के आस-पास होगी. 

गाजीपुर बॉर्डर से करनाल जीटी एक्सप्रेसवे तक मार्च
वहीं किसानों की ट्रैक्टर रैली के लिए चुना गया तीसरा रूट गाजीपुर से 56 फुटा रूट- अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड से केजीटी एक्सप्रेसवे तक जाएंगे. आपको बता दें कि इस रूट की कुल दूरी लगभग 46 किलोमीटर के आस-पास होगी.

ड्रोन करेंगे ट्रैक्टर रैली की निगरानी
आपको बता दें कि किसानों की ट्रैक्टर रैली को देखते हुए दिल्ली पुलिस को इस बात का शक है कि कहीं इस रैली में कोई गड़बड़ी फैलाने की साजिश तो नहीं रची जा रही है और ऐसी साजिश का ब्लू प्रिंट पाकिस्तान में तैयार हुआ है. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने पहले से ही सतर्कता बरतनी चालू कर दी है. दिल्ली पुलिस ने तय किया है कि किसानों की ट्रैक्टर रैली पूरी तरह से दिल्ली पुलिस की निगरानी में होगी. इस रैली पर नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करेगी.