News Nation Logo
Banner

नींद की गुणवत्ता को ट्रैक करने में मदद करेगा स्मार्ट तकिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Jun 2022, 03:20:01 PM
New elf-powering

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   चीनी शोधकर्ताओं ने एक स्व-शक्ति वाला स्मार्ट तकिया बनाया है जो सिर की स्थिति और नींद की गुणवत्ता को ट्रैक करता है।

अध्ययनों ने नींद की पुरानी कमी को शारीरिक बीमारियों, जैसे मधुमेह और हृदय रोग के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जोड़ा है।

जो लोग रात में उनके साथ क्या हो रहा है, इस पर बेहतर नियंत्रण पाने में रुचि रखने वाले लोगों के पास दो प्राथमिक विकल्प होते हैं। वे एक चिकित्सा सुविधा में आयोजित नींद परीक्षण ले सकते हैं, या वे स्मार्टफोन या स्मार्ट घड़ी के माध्यम से एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, कई शोधकर्ताओं ने ट्राइबोइलेक्ट्रिक नैनोजेनरेटर्स (टीईएनजी) का उपयोग करके नई नींद निगरानी प्रणाली विकसित करना शुरू कर दिया है।

इन सेल्फ-पॉवरिंग सिस्टम ने आई मास्क, बेल्ट, पैच और यहां तक कि बेडशीट का रूप ले लिया है।

गुआंग्शी विश्वविद्यालय और चीनी विज्ञान अकादमी के शोधकर्ता इस ²ष्टिकोण को कम प्रतिबंधात्मक, अधिक आरामदायक संस्करण बनाने के लिए अनुकूलित करना चाहते थे जो नींद के दौरान सिर की गति पर केंद्रित हो।

इस नए स्मार्ट तकिए के निर्माण के लिए, टीम ने एक लचीली, झरझरा पॉलीमर ट्राइबोइलेक्ट्रिक परत तैयार की।

सिर और इस परत के बीच की गति से पास के इलेक्ट्रोड के आसपास विद्युत क्षेत्र में परिवर्तन होता है, जिससे करंट उत्पन्न होता है। उन्होंने एक लचीला और सांस लेने योग्य टेंग (एफबी-टेंग) सरणी बनाने के लिए इनमें से कई स्व-शक्ति वाले सेंसर को एक साथ जोड़ दिया, जिसे एक साधारण तकिए के ऊपर रखा जा सकता है।

यह प्रणाली वोल्टेज उत्पन्न कर सकती है जो लागू दबाव की मात्रा से मेल खाती है, और यह अक्षरों को ट्रेस करने वाली उंगली की गति को ट्रैक कर सकती है।

एफबी-टेंग एक नकली मानव सिर के दबाव वितरण को भी पकड़ सकता है क्योंकि यह स्थिति को स्थानांतरित कर देता है।

शोधकर्ताओं ने एसीएस एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेज पत्रिका में प्रकाशित पेपर में लिखा है कि इस स्मार्ट तकिए में नींद पर नजर रखने से परे उपयोग हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, सिस्टम उन रोगियों की निगरानी कर सकता है जो सिर की गति को प्रभावित करते हैं, जैसे कि अपक्षयी गर्दन विकार ग्रीवा स्पोंडिलोसिस।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट तकिए को बिस्तर से गिरने के जोखिम वाले लोगों के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली की पेशकश करने के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Jun 2022, 03:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.