logo-image

बांग्लादेश के मुक्ति जोद्धा (योद्धा) विशेष रेलगाड़ी से रवाना हुए

बांग्लादेश के मुक्ति जोद्धा (योद्धा) विशेष रेलगाड़ी से रवाना हुए

Updated on: 18 Dec 2021, 12:00 AM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश के मुक्ति जोद्धा (योद्धा) स्वर्णिम विजय वर्ष के मौके पर शुक्रवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए विशेष रेलगाड़ी से रवाना हुए।

साल 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर जीत की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किये गए स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बांग्लादेश से एक प्रतिनिधिमंडल इस समय भारत का दौरा कर रहा है। इस प्रतिनिधिमंडल में मुक्ति जोद्धा (स्वतंत्रता सेनानी) और सेवारत बांग्लादेश सशस्त्र बल के जवान शामिल हैं।

बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए स्वर्णिम विजय वर्ष विशेष रेलगाड़ी से अपनी यात्रा शुरू की। ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एवं स्ट्रेटेजिक मूवमेंट्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. सिंह और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने संयुक्त रूप से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग और दोनों राष्ट्र के बीच मित्रता के मजबूत रिश्ते के एक स्थायी प्रमाण के रूप में ताजमहल तथा अजमेर शरीफ दरगाह का दौरा करेगा। ऐसे समय में जब भारत 1971 के युद्ध की यादों को संजो रहा है, तब मुक्ति जोद्धा की भारत यात्रा बांग्लादेश द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के योगदान तथा बलिदान के लिए एक कृतज्ञता प्रकट करना है।

स्वर्णिम विजय वर्ष के मौके पर बांग्लादेश की मुक्ति वाहिनी के जवानों को भी याद किया जा रहा है। जिन्होंने भारतीय सेना के साथ मिलकर पाकिस्तान को बांग्लादेश से खदेड़ा था और जीत हासिल की थी। उस समय जंग में शामिल मुक्ति वाहनी के बांग्लादेशी जवानों को दिल्ली में उनका स्वागत किया गया। यही जवान शुक्रवार को स्वागत समारोह में हिस्सा लेने के बाद आगरा के लिए रवाना हुए। जिसके तहत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए स्वर्णिम विजय वर्ष स्पेशल ट्रेन की शुरूआत की गई। इसमें अपनी आजादी के योद्धाओं को आगरा घुमाने के लिए ट्रेन को ठीक 1971 की जंग और जीत की याद में तैयार किया गया और फ्लैग ऑफ भी किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.