logo-image

दिल्ली एनसीआर में बारिश से मौसम का बदला मिजाज

दिल्ली एनसीआर में बारिश से मौसम का बदला मिजाज

Updated on: 05 May 2022, 12:00 AM

नई दिल्ली:

बारिश ने दिल्ली एनसीआर के लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी, लेकिन साथ ही, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में हवा के झोंकों और ओलावृष्टि ने बुधवार को आईजीआई हवाई अड्डे से उड़ानों को डायवर्ट कर दिया।

दो महीने से अधिक लंबे सूखे के बाद और तीन भीषण गर्मी की लहरों के बाद, यह वर्षा उत्तर पश्चिमी हिनालाय क्षेत्र पर एक पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम है।

रात 9 बजे के बाद, दिल्ली एनसीआर में तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पालम में लगभग 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही थीं।

बारिश के मामले में, पालम और सफदरजंग दोनों में शाम 5.30 बजे तक बहुत कम बारिश हुई (मौसम विज्ञान की भाषा में इसे ट्रेस कहा जाता है)। जबकि सफदरजंग में 1.4 मिमी और पालम में 0.8 मिमी बारिश 5.30 से 8.30 बजे के बीच हुई।

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली एनसीआर के किसी भी स्टेशन ने अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज नहीं किया।

गुरुवार के लिए, आईएमडी ने गरज के साथ गरज के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। हालांकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

केवल दिल्ली में ही बारिश नहीं हुई बल्कि एनसीआर के आसपास के इलाकों जैसे लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा और एनसीआर के आसपास के जिले जैसे शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़, संभल, बिलारी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, अनूपशहर, शिकारपुर, पहासू, देबाई, नरोरा, गभाना, खैर, अलीगढ़, कासगंज, इगलास और हाथरस में भी बौछारे पड़ी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.