logo-image

तेजस एक्सप्रेस के नाम से चलेगी नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से 31 मार्च तक तेजस एक्सप्रेस के नाम से चलेगी.

Updated on: 11 Feb 2021, 02:31 PM

highlights

  • तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलेगी नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत
  • 15 फरवरी से 31 मार्च तक तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलेगी ट्रेन
  • पीएम मोदी ने 2019 में वंदे भारत को दिखाई थी हरी झंडी

नई दिल्ली:

नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का नाम बदलने वाला है. जी हां, नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से 31 मार्च तक तेजस एक्सप्रेस के नाम से चलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में देश के पहले मेड इन इंडिया इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 10 फरवरी को लिखे गए एक पत्र में उत्तर रेलवे ने कहा, "रेलवे बोर्ड ने 15 फरवरी से 31 मार्च तक नई दिल्ली से वाराणसी और वाराणसी से नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने के संबंध में अनुमति दी गई है."

उत्तरी रेलवे के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ट्रेन का संचालन केवल भारतीय रेलवे द्वारा किया जाएगा और किराए में कोई अंतर नहीं होगा. मौजूदा समय में भारतीय रेलवे तेजस एक्सप्रेस सेवाओं के तहत चार जोड़ी ट्रेनों का संचालन कर रही है, जिसका तीन साल पहले शुभारंभ किया गया था. इनमें से दो तेजस ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से करमाली और चेन्नई एग्मोर से मदुरै जंक्शन के बीच भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही है. जबकि अन्य दो अन्य तेजस लखनऊ से नई दिल्ली और मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद के बीच आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जाती हैं.

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस को तेजस एक्सप्रेस के रूप में शामिल करने के साथ ही भारतीय रेलवे अब तीन तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करेगा. पीएम मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस को राष्ट्र को समर्पित किया था और इसने दो दिन बाद नई दिल्ली से वाराणसी तक अपने वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की थी.

यह नई दिल्ली और वाराणसी के बीच की दूरी आठ घंटे में तय करती है. सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में इसका संचालन होता है. इसमें 16 वातानुकूलित कोच हैं. ट्रेन बेहतरीन सुविधाओं से लैस है, जिसमें हाई-स्पीड ऑन-बोर्ड वाईफाई, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, टच-फ्री बायो-वैक्यूम शौचालय, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग पॉइंट और एक जलवायु नियंत्रण प्रणाली है जो स्वचालित रूप से तापमान को समायोजित होती है. रेलवे ने 5 अक्टूबर, 2019 को दिल्ली और कटरा के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी.