logo-image

लद्दाख में सीईटी के 2 केंद्र होंगे : जितेंद्र सिंह

लद्दाख में सीईटी के 2 केंद्र होंगे : जितेंद्र सिंह

Updated on: 10 Sep 2021, 12:25 AM

नई दिल्ली:

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के राज्यमंत्री ने गुरुवार को कहा कि हाल ही में गठित राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के माध्यम से नियोजित सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) का लेह और कारगिल जिलों में एक-एक केंद्र होगा। इन केंद्रों में सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्ट लिस्टिंग होगी।

उन्होंने युवा उम्मीदवारों की सुविधा के लिए कहा कि सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने के लिए लद्दाख का अपना विशेष केंद्र होगा, जो लेह में स्थापित किया जाएगा और अगले महीने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के आयोजन के साथ कार्यात्मक हो जाएगा।

सिंह ने इसे शासन और सामाजिक सुधार बताते हुए कहा कि लद्दाख में ये परीक्षा केंद्र दूरदराज और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले नौकरी के इच्छुक युवाओं को पूरा करेंगे, जो सभी उम्मीदवारों को उनकी आर्थिक स्थिति या सामाजिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना एक समान अवसर प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों और उन लोगों के लिए भी एक बड़ा लाभ होगा जो कई केंद्रों की यात्रा करके कई परीक्षणों के लिए वित्तीय रूप से असमर्थ पाते हैं।

लेह में लद्दाख के अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण पर दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए, उन्होंने कहा कि नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित लक्ष्यों और लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जाएगा, ताकि इसे देश के सर्वश्रेष्ठ केंद्र शासित प्रदेशों में से एक बनाया जा सके।

मंत्री ने यह भी कहा कि सीईटी 2022 की शुरुआत से पूरे देश में आयोजित किया जाएगा और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का इस साल से लेह में एक परीक्षा केंद्र होगा, जो पहली बार सिविल सेवा के लिए संचालित होगा। प्रारंभिक परीक्षा 2021, 10 अक्टूबर, 2021 को होने वाली है।

उन्होंने कहा कि यह लद्दाख क्षेत्र के युवाओं की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करेगा, जिनकी शिकायत यह थी कि उन्हें देश के अन्य हिस्सों में परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में कठिनाई होती है। हवाई किराए की सामथ्र्य की कमी और अनिश्चित मौसम की स्थिति के कारण।

सिंह ने यह भी कहा, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भी लेह के पास हानले में स्थित भारतीय खगोलीय वेधशाला में एक नाइट स्काई तारामंडल स्थापित करने के लिए काम कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.