logo-image

जितेंद्र सिंह ने खाद्य सुरक्षा पर भारत, ब्रिटेन के बीच सहयोग का आह्वान किया

जितेंद्र सिंह ने खाद्य सुरक्षा पर भारत, ब्रिटेन के बीच सहयोग का आह्वान किया

Updated on: 19 Jan 2022, 02:25 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी, जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को भारत और ब्रिटेन के बीच खाद्य सुरक्षा और शून्य भूख के लक्ष्यों को प्राप्त करने जैसे आपसी चिंता के मुद्दों पर सहयोग करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि खाद्य उत्पादन और वितरण के वैश्विक पैटर्न को जलवायु परिवर्तन की प्रगति के रूप में महत्वपूर्ण रूप से स्थानांतरित करने की जरूरत हो सकती है।

उन्होंने विश्व बैंक के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र 2018 से ही सिकुड़ती कृषि योग्य भूमि का सामना कर रहा है, जिसमें इस क्षेत्र में केवल 43.18 प्रतिशत भूमि फसल उगाने में सक्षम है और 1970 के दशक की शुरुआत से लगातार गिरावट की प्रवृत्ति दिखा रही है।

पर्यावरणीय तनाव के तहत सतत खाद्य उत्पादन पर संयुक्त भारत-ब्रिटेन की बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि पैदावार में वृद्धि और भूमि के अधिक गहन उपयोग से फसल उत्पादन में वृद्धि होगी और कृषि योग्य नुकसान की भरपाई भी होगी।

जितेंद्र सिंह ने एक सुसंगत और हितधारक-प्रासंगिक अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रम विकसित करने के लिए संयुक्त वित्त पोषण का आह्वान किया जो इस चुनौती का समाधान करेगा।

मंत्री ने कहा कि कोविड ने प्रदर्शित किया है कि मानव जाति द्वारा सामना किए जाने वाले कठिन समय का समाधान खोजने और समाधान देने के लिए विज्ञान एकमात्र प्रमुख उपकरण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.