News Nation Logo

5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के विजन को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी: गडकरी

5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के विजन को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी: गडकरी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Sep 2021, 01:00:01 AM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार के राजस्व आधार में सुधार करके आर्थिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने पर जोर दिया है। गडकरी के मुताबिक, अगले 5 वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के भारत के विजन को पूरा करने में बुनियादी ढांचे का विकास महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार के राजस्व आधार में सुधार करके आर्थिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने, अतिरिक्त वित्तीय स्थान बनाने के लिए अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे के महत्व पर जोर दिया है। भारत में अमेरिकन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स की 29वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 149 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। पिछले 2 दशकों में और 2025 तक 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक तक पहुंचने का अनुमान है। मंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, नवाचार और अनुसंधान और विकास के दायरे का और पता लगाया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन के माध्यम से बुनियादी ढांचे के विकास में 1.4 ट्रिलियन डॉलर का निवेश कर रही है और जल्द ही देश में समग्र और एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की प्रधान मंत्री गतिशक्ति योजना का राष्ट्रीय मास्टर प्लान शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि गतिशक्ति मास्टर प्लान एनआईपी कार्यक्रम के लिए रूपरेखा प्रदान करेगा और इसका उद्देश्य आपूर्ति श्रृंखला में सुधार के लिए रसद लागत में कटौती करके भारतीय उत्पादों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में लगभग 60 लाख किलोमीटर का सड़क नेटवर्क है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है। भारतीय अर्थव्यवस्था में सड़क अवसंरचना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि 70 प्रतिशत माल और लगभग 90 प्रतिश यात्री यातायात सड़क नेटवर्क का उपयोग आवागमन के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि न केवल आपूर्ति श्रृंखला के ²ष्टिकोण से बल्कि इसका उपयोग करने वाले माल और यात्री यातायात के सबसे बड़े हिस्से के लिए भी इस नेटवर्क का रखरखाव और विस्तार महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Sep 2021, 01:00:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.