logo-image

गडकरी को पेट्रोलियम मंत्री के रूप में देखना चाहते हैं बड़ी संख्या में भारतीय

गडकरी को पेट्रोलियम मंत्री के रूप में देखना चाहते हैं बड़ी संख्या में भारतीय

Updated on: 13 Jul 2021, 01:25 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल के बड़े फेरबदल और विस्तार के चार दिन बाद, जब देश को एक नया पेट्रोलियम मंत्री मिला है, बड़ी संख्या में भारतीयों ने यह राय दी है कि ईंधन की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर लगाम लगाने और लोगों को राहत देने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को मंत्रालय का प्रभार संभालना चाहिए।

आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूज ट्रैकर सर्वेक्षण में गडकरी के उस बयान के बाद जिसमें उन्होंने ईंधन की कीमतों को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन के अधिक उपयोग की वकालत की, 49.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि गडकरी को पेट्रोलियम मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया जाना चाहिए। सर्वेक्षण के दौरान साक्षात्कार में शामिल 34.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि नवनियुक्त पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी एक कुशल मंत्री साबित होंगे और देश में ईंधन की कीमतों को कम करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करेंगे।

बाकी उत्तरदाताओं को यकीन नहीं था कि क्या गडकरी को पेट्रोलियम मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया जाना चाहिए।

ट्रैकर ने पाया कि मुफ्त बिजली चुनाव जीतने का फॉर्मूला, लेकिन राजस्व प्रभावित और आवश्यक सेवाओं को प्रभावित करता है

जैसा कि आप नेता अरविंद केजरीवाल से लेकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव तक 2022 में विधानसभा चुनाव के लिए सत्ता में आने पर मुफ्त बिजली देने का वादा कर रहे हैं, अधिकांश भारतीयों को लगता है कि मुफ्त बिजली देने का वादा चुनाव जीतने का फॉर्मूला बन रहा है।

आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर ने पाया कि 50.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि मुफ्त बिजली का वादा चुनाव के लिए जीत का फॉर्मूला बन रहा है, जबकि 35.2 प्रतिशत ने कहा कि एक पार्टी केवल मुफ्त बिजली के वादे से चुनाव नहीं जीत सकती। सर्वे के दौरान जिन लोगों का इंटरव्यू हुआ उनमें से बाकी लोगों को यकीन नहीं हो रहा था कि मुफ्त बिजली का वादा चुनावी जीत का फॉर्मूला बनकर उभरा है या नहीं।

दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश भारतीय यह भी महसूस करते हैं कि मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने से राज्यों के राजस्व पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है, जो जनता को प्रदान की जाने वाली अन्य आवश्यक सेवाओं को प्रभावित करता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या मुफ्त बिजली की आपूर्ति राज्य के राजस्व को प्रभावित करती है और अन्य आवश्यक सेवाओं को प्रभावित करती है, आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर में 50.9 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने हां में उत्तर दिया, जबकि 35.3 प्रतिशत ने कहा कि बिजली राज्यों के राजस्व को प्रभावित नहीं करती है। इतना कि जनता को प्रदान की जाने वाली अन्य आवश्यक सेवाएं प्रभावित होती हैं। शेष उत्तरदाताओं ने इस मुद्दे पर अपनी राय नहीं दी।

पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ें किसान: ट्रैकर

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता गुरनाम सिंह चधुनी के आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के प्रस्ताव को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा खारिज किए जाने के बाद आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर ने खुलासा किया कि अधिकांश भारतीयों को लगता है कि किसानों को एक राजनीतिक मोर्चा बनाना चाहिए और अपने अधिकारों की लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए पंजाब में विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 54.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं का विचार है कि किसानों को पंजाब में चुनावी मुकाबले में उतरना चाहिए, और 35.4 प्रतिशत ने कहा कि पंजाब चुनाव लड़ने से किसानों के मुद्दों का समाधान नहीं होगा। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले बाकी लोगों को यकीन नहीं था कि किसानों को पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए या नहीं।

देश में कोरोना मामलों की संख्या में काफी कमी आने और हरियाणा सरकार द्वारा 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की घोषणा के बावजूद बड़ी संख्या में भारतीयों को लगता है कि इस समय स्कूल खोलना खतरनाक साबित हो सकता है।

आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर के अनुसार, 47.1 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि अभी स्कूल नहीं खोले जाने चाहिए, लेकिन सर्वेक्षण के दौरान साक्षात्कार में शामिल 44.0 प्रतिशत लोगों का इस मुद्दे पर अलग ²ष्टिकोण था और उन्होंने कहा कि अब स्कूल खोले जाने चाहिए। बाकी उत्तरदाताओं को महामारी के दौरान स्कूल खोलने के बारे में जानकारी नहीं थी।

जैसा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की तैयारी कर रही है, अधिकांश भारतीयों का मानना है कि जनसंख्या विस्फोट को नियंत्रित करने के लिए देश को एक देशव्यापी नीति की आवश्यकता है।

आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर ने देखा कि 52.1 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि पूरे देश के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने का समय आ गया है, 38.0 प्रतिशत ने कहा कि पूरे देश के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की कोई आवश्यकता नहीं है, और ऐसे कानून अधिक जनसंख्या वाले राज्यों में ही लागू किया जाना चाहिए। सर्वेक्षण के दौरान जिन लोगों का साक्षात्कार हुआ उनमें से शेष पूरे देश के लिए जनसंख्या नियंत्रण नीति के बारे में निश्चित नहीं थे।

चूंकि कांग्रेस पार्टी की विभिन्न राज्य इकाइयां अभी भी अंदरूनी कलह में उलझी हुई हैं, बड़ी संख्या में भारतीयों को लगता है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पार्टी की राज्य इकाइयों को परेशान करने वाले मुद्दों को हल करने में विफल रहा है।

आईएएनएस-सीवोटर लाइव न्यूजट्रैकर के अनुसार, 48.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व अंतर्कलह को सुलझाने में लगातार विफल हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.