logo-image

अरुणाचल प्रदेश के लापता किशोर की सुरक्षित वापसी प्राथमिकता : रिजिजू

अरुणाचल प्रदेश के लापता किशोर की सुरक्षित वापसी प्राथमिकता : रिजिजू

Updated on: 26 Jan 2022, 04:05 AM

ईटानगर:

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे अरुणाचल प्रदेश के लापता किशोर मिराम टैरोन के बारे में सावधानी से बयान दें, जिसे चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारतीय क्षेत्र से एक हफ्ते पहले कथित तौर पर अगवा कर लिया था।

मंत्री ने एक बयान में कहा, हम पहले दिन से लगातार मामले पर नजर रख रहे हैं। मैं सभी से ऐसे बयान देने में सतर्क रहने की अपील करता हूं जो तथ्यों पर आधारित नहीं हैं, क्योंकि अरुणाचल प्रदेश के युवाओं की सुरक्षा और सुरक्षित वापसी हमारी प्राथमिकता है।

उनके ट्विटर हैंडल पर जारी एक बयान में कहा गया, ऊपरी सियांग जिले के जिदो गांव के मिराम तारोन (19) 18 जनवरी को बिशिंग क्षेत्र के शियुंग ला में लापता गया। कुछ लोगों ने बताया कि चीनी पीएलए ने उसे हिरासत में ले लिया है।

उन्होंने कहा कि चूंकि वह युवक एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के पास के क्षेत्र से लापता है, भारतीय सेना ने तुरंत 19 जनवरी को चीनी पक्ष से संपर्क किया और उस व्यक्ति का पता लगाने और उसकी वापसी में सहायता मांगी।

चीनी पक्ष ने आश्वासन दिया कि वे युवक की तलाश करेंगे और प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस कर देंगे। बाद में 20 जनवरी को चीनी पक्ष ने सूचित किया कि उन्हें अपनी तरफ एक लड़का मिला है और पहचान करने के लिए और विवरण मांगा है।

बयान में कहा गया है, पहचान की पुष्टि करने में चीनी पक्ष की सहायता के लिए भारतीय सेना द्वारा चीनी पक्ष के साथ व्यक्तिगत विवरण और फोटो साझा किया गया है। चीनी पक्ष से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भी युवाओं की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए रक्षा मंत्रालय के हस्तक्षेप की मांग की थी।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा था कि रक्षा मंत्रालय ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से इस मामले को चीनी प्राधिकरण के सामने उठाया था।

मुख्यमंत्री ने ईटानगर में मीडिया से कहा, मुझे उम्मीद है कि युवक रिहा हो जाएगा और जल्द ही अपने गांव लौट जाएगा।

चीनी सेना ने कथित तौर पर टैरोम को उस भारतीय क्षेत्र से अगवा कर लिया, जहां चीन ने 2018 में 3-4 किमी सड़क का निर्माण किया था।

भागने में सफल रहे उसके दोस्तों ने अधिकारियों को मामले की सूचना दी और इसे अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद तापिर गाओ के संज्ञान में लाया।

गाओ ने पिछले हफ्ते इस बारे में ट्वीट किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.