logo-image

देश के सभी 23 आईआईटी मिलकर आयोजित करेंगे आर एंड डी मेला

देश के सभी 23 आईआईटी मिलकर आयोजित करेंगे आर एंड डी मेला

Updated on: 03 Sep 2021, 08:30 PM

दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी इसी वर्ष नवंबर में एक अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) मेला आयोजित करने जा रहे हैं। देश के सभी 23 आईआईटी संस्थान संयुक्त रुप से इस अनुसंधान एवं विकास मेले को आयोजित करने जा रहे हैं।

शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस नई पहल से जुड़ी एक वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लिया। उन्होने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत नवंबर यह कार्यक्रम किया जा रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मेला यह एक नया ढांचा तैयार करेगा। आईआईटी को प्राथमिकता से आर एंड डी की पहल बनाना चाहिए जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन को आसान बनाना है। आईआईटी आज वैश्विक ब्रांड है और मुझे विश्वास है कि इस मेले के माध्यम से बहुत सारे नए नवाचार होंगे और कई नए प्रोजेक्ट सामने आएंगे।

नई शिक्षा नीति में परिकल्पित अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए भी आईआईटी द्वारा आयोजित होने वाले आर एंड डी मेले पर चर्चा में केंद्रीय शिक्षा मंत्री शामिल हुए।

इस अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) मेले का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण तैयार करना है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) में परिकल्पित अनुसंधान एजेंडे को सक्षम बनाता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि सभी 23 आईआईटी, भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए नवाचारों के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक साथ आ रहे हैं ताकि जीवन को आसान बनाया जा सके।

उन्होने कहा कि यह अनुसंधान एवं विकास मेला, उद्योग और शिक्षा जगत के बीच अधिक जुड़ाव के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगा। यह मेला भारत के लिए विज्ञान और भविष्य की प्रौद्योगिकियों में वैश्विक महाशक्ति बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई, नवंबर के मध्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) को लागू करने के लिए, और आर एंड डी पर बहुत जोर दिया जाएगा। यह मेला सभी आईआईटी संस्थानों द्वारा मिलकर आयोजित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.