logo-image

भारतीय दूरसंचार क्षेत्र के ढांचे को बदलने के लिए सुधार किए जाएंगे : मंत्री वैष्णव

भारतीय दूरसंचार क्षेत्र के ढांचे को बदलने के लिए सुधार किए जाएंगे : मंत्री वैष्णव

Updated on: 15 Sep 2021, 09:20 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दूरसंचार क्षेत्र के लिए कई सुधारों और राहत उपायों को मंजूरी दी, केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इन उपायों से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र का पूरा ढांचा बदल जाएगा।

कई फैसलों के बीच, कैबिनेट ने समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) सहित दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा सभी बकाया राशि पर चार साल की मोहलत को मंजूरी दे दी है। हालांकि, अधिस्थगन का लाभ उठाने वाले ऑपरेटरों को एमसीएलआर प्लस 2 प्रतिशत का ब्याज देना होगा और एजीआर की परिभाषा में बदलाव करना होगा।

परिभाषा में बदलाव के बाद सभी गैर-दूरसंचार राजस्व की गणना संभावित रूप से एजीआर के तहत नहीं की जाएगी।

यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब यह क्षेत्र गंभीर तनाव से गुजर रहा है और संकट की स्थिति में वोडाफोन आइडिया के साथ एकाधिकार के कगार पर है।

बकाया पर रोक लगाने संबंधी सरकार के फैसले से वोडाफोन आइडिया को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, आज, दूरसंचार क्षेत्र में 9 संरचनात्मक सुधारों और 5 प्रक्रिया सुधारों को मंजूरी दी गई है। ये सुधार पूरे दूरसंचार क्षेत्र के ढांचे को बदल देंगे।

कैबिनेट ने एक और बड़े कदम के तहत टेलीकॉम में ऑटोमेटिक रूट से 100 फीसदी एफडीआई की अनुमति दी है।

इसके अलावा, स्पेक्ट्रम उपयोगकर्ता शुल्क को युक्तिसंगत बनाया जाएगा और अब दरों की वार्षिक चक्रवृद्धि होगी। स्पेक्ट्रम को अब सरेंडर किया जा सकता है और दूरसंचार कंपनियों द्वारा साझा भी किया जा सकता है।

केएस लीगल एंड एसोसिएट्स के मैनेजिंग पार्टनर सोनम चांदवानी ने कहा, अशांत दूरसंचार क्षेत्र को राहत देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ऑपरेटरों के स्पेक्ट्रम बकाया के भुगतान पर रोक लगा दी। इससे वोडाफोन आइडिया जैसे परेशान दूरसंचार वाहकों को सांस लेने की बहुत जरूरत होगी, क्योंकि वे अप्रबंधित पिछले वैधानिक बकाया में लाखों करोड़ रुपये का भुगतान करते हैं।

उन्होंने कहा, दायित्व को पूरी तरह से बट्टे खाते में डालने के बजाय स्थगित कर दिया गया है। बैंक एसोसिएशन ने राहत की सांस ली है, क्योंकि वे वोडाफोन को बड़ी रकम देते हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वोडाफोन आइडिया दायित्वों का भुगतान कैसे करेगा, अतिरिक्त समय तनाव प्रबंधन में मदद करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.