logo-image

दक्षिणी दिल्ली में आम जनता को मिला भारत दर्शन पार्क, गृहमंत्री शाह ने किया उद्घाटन (लीड-1)

दक्षिणी दिल्ली में आम जनता को मिला भारत दर्शन पार्क, गृहमंत्री शाह ने किया उद्घाटन (लीड-1)

Updated on: 26 Dec 2021, 12:55 AM

नई दिल्ली:

दक्षिणी निगम ने वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए पंजाबी बाग क्षेत्र में एक बेहद आकर्षक भारत दर्शन पार्क विकसित किया है। शनिवार को पार्क का उद्घाटन गृहमंत्री अमित शाह ने किया व इसके बाद आम लोग भी इस पार्क में आकर देश की संस्कृति को जान सकेंगे।

दरअसल, यह भारत का पहला ऐसा पार्क है, जिसमें स्क्रैप व वेस्ट से भारत के विभिन्न राज्यों की 22 ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों और कलाकृतियों की अनुकृतियों को सुंदर रूप में प्रदर्शित किया गया है।

इस पार्क में वेस्ट टू आर्ट के अंतर्गत 21 प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों और एक वटवृक्ष निगम स्टोर में व्यर्थ पड़े कबाड़ व अनुपयोगी वस्तुओं जैसे कि लोहे के खराब सामान, बिजली के खंबे, पुरानी कारें, पार्को की ग्रिल, ऑटोमोबाइल पार्ट, लोहे के पाइप आदि से बनाया गया है।

इस पार्क में 22 ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों और कलाकृतियों जैसे कि ताजमहल, कुतुब मीनार, चारमीनार, गेटवे ऑफ इंडिया, अजंता ऐलोरा की गुफा, कोणार्क मंदिर, खजुराहो का मंदिर, सांची स्तूप, नालंदा विश्वविद्यालय, मैसूर पैलेस, हम्पी, गोल गुंबद, मीनाक्षी मंदिर, हवा महल, जूनागढ़ फोर्ट, विक्टोरिया मैमोरियल, तवांग गेट, रामेश्वरम, द्वारकाधीश, जग्गनाथ पुरी, बद्रीनाथ और वटवृक्ष निर्मित की गई है।

यह पार्क साढ़े आठ एकड़ के प्लॉट का इस्तेमाल कर बनाया गया है। वहीं पार्क बनाने में लगभग 20 करोड़ की लागत आई है, पार्क के निर्माण कार्य में लगभग 350 टन स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है।

इसके अलावा कलाकृतियों को 8 कलाकार, 22 सहायक कलाकारों तथा लगभग 150 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया। कोरोना महामारी प्रभाव होने के बाद भी पार्क को लगभग 22 महीने मे विकसित किया गया। साथ ही पार्क में 5 सोलर ट्री (प्रत्येक सोलर ट्री पांच किलोवाट का) व 84 किलोवॉट के रूफटॉप सोलर पैनल को लगाया गया है।

भारत दर्शन पार्क में सिंचाई जल आपूर्ति के लिए 1 एक लाख लीटर क्षमता की दूषित जल शोधन संयत्र (एसटीपी) लगाया गया है।

इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह के अलावा, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, महापौर मुकेश सूर्यान व निगम प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.