logo-image

बजट वित्तवर्ष 23 : सीतारमण अपने दिन की शुरुआत 1 फरवरी को सुबह 9 बजे करेंगी

बजट वित्तवर्ष 23 : सीतारमण अपने दिन की शुरुआत 1 फरवरी को सुबह 9 बजे करेंगी

Updated on: 29 Jan 2022, 10:50 PM

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपने दिन की शुरुआत सुबह 9 बजे से करेंगी। इस दिन वह केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने वाली हैं।

मंत्री अपनी टीम के साथ सुबह नौ बजे वित्त मंत्रालय से राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होने वाली हैं।

वित्त मंत्रालय के महानिदेशक (मीडिया और संचार) के मुताबिक, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलने के बाद वित्तमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट को बजट के बारे में संक्षिप्त जानकारी देंगी और उसके बाद संसद के लिए रवाना होंगी।

स्थापित परंपराओं के अनुसार, भारत के राष्ट्रपति को सबसे पहले केंद्रीय वित्तमंत्री द्वारा बजट प्रावधानों के बारे में जानकारी दी जाती है।

यह हमेशा एक प्रथागत बैठक है, क्योंकि राष्ट्रपति केंद्रीय बजट में किसी भी बदलाव का सुझाव नहीं देते हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर संसद में बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री को राष्ट्रपति से अनुमति लेनी पड़ती है।

राष्ट्रपति से मिलने के बाद सीतारमण को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले कैबिनेट से मिलना है और कैबिनेट को बजट के बारे में जानकारी देनी है।

एक अधिकारी ने कहा, वित्त मंत्रालय बजट के बारे में गोपनीयता बनाए रखता है .. अपना भाषण पेश करने से पहले वित्तमंत्री बजट प्रावधानों के बारे में गोपनीयता रखने के लिए बाध्य हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.