logo-image

20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त तक जेईई मेंस की परीक्षा

20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त तक जेईई मेंस की परीक्षा

Updated on: 06 Jul 2021, 08:45 PM

नई दिल्ली:

तीसरे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित होंगी। मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी साझा की।

तीसरे चरण की जेईई मेंस की परीक्षाएं अप्रैल और चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाएं मई में आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए तब यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी।

जेईई के तीसरे सत्र के लिए 6 जुलाई से लेकर के 8 जुलाई की रात तक 11 बजकर 50 तक आवेदन कर सकते हैं। चौथे चरण की परीक्षा के लिए 9 से 12 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। जिन छात्रों ने पहले से ही इन परीक्षाओं के लिए आवेदन किया हुआ है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यदि कोई छात्र परीक्षा केंद्र अपनी सुविधा के अनुसार बदलना चाहेंगे तो इसका विकल्प देना होगा। हमारी कोशिश होगी कि आपकी इच्छा के अनुसार यह बदलाव कराया जाए। पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी से भी अधिक की गई है, ताकि सामाजिक दूरी का पालन किया जा सके।

निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी जेईई की परीक्षाएं करवाई जाएंगी। देश का कोई भी बच्चा अपनी मातृभाषा में परीक्षा देकर इंजीनियरिंग कर सकता है। इस बार 13 विभिन्न भाषाओं में जेईई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

दरअसल जेईई मेंस की परीक्षाएं अपने नियत समय पर नहीं हो पाई, इसी के चलते 3 जुलाई को होने वाली जेईई एडवांस की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

चौथे सत्र की जेईई मेंस की परीक्षाएं 24 से 28 मई के बीच होनी थी। देशभर में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस की परीक्षाएं स्थगित करने का ऐलान किया था।

इससे पहले अप्रैल महीने में होने वाली जेईई मेंस की परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ी थीं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मौजूदा वर्ष में जेईई मेंस की परीक्षाएं 4 बार लेने का निर्णय लिया था। इनमें से फरवरी और मार्च में आयोजित दो अलग अलग सत्रों की परीक्षा ली जा चुकी है। वहीं कोरोना के कारण अप्रैल और मई सत्र में होने वाली जेईई मेंस परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। अब यह परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में आयोजित करवाई जा रही हैं।

इस बार जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन चार बार किया जा रहा है। इसमें अभ्यर्थी चारों परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। उनके सबसे बेहतर नंबर जेईई एडवांस के लिए माने जाएंगे। लेकिन अभी तक जेईई मेंस के चार सत्रों में से केवल दो सत्रों की ही परीक्षा ली जा सकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.