logo-image

धर्मेन्द्र प्रधान ने की स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा

धर्मेन्द्र प्रधान ने की स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा

Updated on: 10 Jul 2021, 08:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शनिवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा की। नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर भी इस समीक्षा बैठक में चर्चा हुई।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि उन्होंने डिजिटलीकरण, शिक्षक क्षमता निर्माण, स्कूली शिक्षा को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए कौशल के साथ अभिसरण सहित स्कूली शिक्षा को मजबूत करने से संबंधित पहलों पर चर्चा की।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में भारत की प्रयोगशाला, हमारे स्कूलों को हमारे बच्चों को खुद को तलाशने और फलने-फूलने का मौका देना चाहिए। एक मजबूत स्कूली शिक्षा प्रणाली एक ज्ञानवान समाज के निर्माण और एक नए भारत की नींव रखने में मदद करेगी।

इससे पहले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शिक्षा राज्यमंत्रियों एवं विभिन्न केंद्रीय तकनीकी शिक्षण संस्थानों के निदेशकों समेत प्रधानमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री के साथ हुई इस ऑनलाइन बैठक में आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, आईआईएससी बेंगलुरु और आईआईटी कानपुर के निदेशक भी शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा के माध्यम से नवाचार, विज्ञान और अनुसंधान को बढ़ावा देने एवं लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि भारत में विज्ञान को छात्रों का लोकप्रिय विषय बनाया जाए। इसके साथ ही भारत नए नए अनुसंधानों का केंद्र भी बने। प्रधानमंत्री मोदी ने विज्ञान व अनुसंधान को लेकर गुरुवार को अपना यह ²ष्टिकोण दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.