logo-image

दालों की 304 किस्मों को व्यावसायिक खेती के लिए किया गया अधिसूचित

दालों की 304 किस्मों को व्यावसायिक खेती के लिए किया गया अधिसूचित

Updated on: 02 Aug 2022, 11:15 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि देश में 2014 से अब तक दालों की कुल 304 उच्च उपज देने वाली किस्मों को व्यावसायिक खेती के लिए अधिसूचित किया गया है।

लोकसभा में तोमर ने कहा, दालों की अधिक उपज देने वाली किस्मों में चना की 81, अरहर की 50, मूंग की 38, उड़द की 35, मसूर की 33, मटर की 23, लोबिया की 19 और 25 किस्मों की दाले शामिल हैं।

इस अवधि के दौरान, बिहार राज्य में छह ग्राम, अरहर की पांच, फैबा बीन की तीन, मटर और मूंग की दो-दो और मसूर और उड़द की एक-एक सहित दलहन की कुल 20 उच्च उपज वाली किस्मों को वाणिज्यिक खेती के लिए अधिसूचित किया गया है।

मंत्री ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (सीएआर) को कृषि और किसान कल्याण विभाग (डीए एंड एफडब्ल्यू) से मांगपत्र के खिलाफ विभिन्न फसल किस्मों के ब्रीडर बीज का उत्पादन करना अनिवार्य है।

ब्रीडर बीज विभिन्न सार्वजनिक और निजी बीज उत्पादक एजेंसियों और प्रमाणित गुणवत्ता बीज श्रेणियों और किसानों को वितरण के लिए प्रदान किया जाता है।

पिछले पांच वर्षों के दौरान, राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली (एनएआरएस) द्वारा लगभग 77,499 क्विंटल के कुल मांग के मुकाबले दालों की उच्च उपज वाली किस्मों के कुल 96,731 क्विंटल ब्रीडर बीज का उत्पादन किया गया था।

बिहार राज्य द्वारा कुल 1,562 क्विंटल मांग के मुकाबले पिछले पांच वर्षों के दौरान लगभग 2,329 क्विंटल ब्रीडर बीज का उत्पादन किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.