logo-image

9 सितंबर को शुरू होगा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान

9 सितंबर को शुरू होगा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान

Updated on: 08 Sep 2021, 07:35 PM

नई दिल्ली:

देश के 698 जिलों के 17,475 गांवों में गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 की शुरूआत की जाएगी।

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण का उद्देश्य देश में खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हस्तक्षेपों और परिणामों में तेजी लाना है। जल शक्ति मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सर्वे 2021 के संचालन के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी को काम पर रखा गया है, जिसके तहत गांवों, जिलों और राज्यों को प्रमुख मापदंडों का उपयोग करके रैंक किया जाएगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के हिस्से के रूप में, देश भर के 698 जिलों के 17,475 गांवों को कवर किया जाएगा। सर्वे के लिए इन गांवों में कुल 87,250 सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूल, आंगनवाड़ी, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट/बाजारों/धार्मिक स्थलों का दौरा किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित मुद्दों पर प्रतिक्रिया के लिए लगभग 1,74,750 परिवारों का साक्षात्कार लिया जाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागरिकों को इस उद्देश्य के लिए विकसित एक एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके स्वच्छता से संबंधित मुद्दों पर ऑनलाइन प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यू) ने इससे पहले 2018 और 2019 में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण (एसएसजी) चलाया था। एसएसजी केवल एक रैंकिंग अभ्यास नहीं है, बल्कि जन आंदोलन बनाने के लिए एक वाहन रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.