News Nation Logo

यूजी दाखिलों के लिए 4 अगस्त से होगा 7 लाख छात्रों का सीयूईटी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 12:35:01 AM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) आयोजित किया जा रहा है। सीयूईटी यूजी के लिए देश और देश के बाहर कुल मिलाकर लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। 15 जुलाई को शुरू हुए पहले स्लॉट में लगभग 8 लाख 10 हजार उम्मीदवार के लिए परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। पहले स्लॉट की परीक्षाएं पूरी होने के बाद अब 4 अगस्त से दूसरे स्लॉट में लगभग 6 लाख अस्सी हजार उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देंगे।

सीयूईटी के पहले और दूसरे स्लॉट के बीच अभी फिलहाल जेईई मेंस की परीक्षाएं ली जा रही हैं। जेईई मेंस और सीयूईटी की तारीखों में टकराव न हो इसलिए फिलहाल सीयूईटी नहीं ली जा रही है। यह दोनों ही परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जा रही है। पहले स्लॉट की परीक्षा 15, 16, 19, 20 जुलाई को ली गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा के कारण बीच में ब्रेक दिया गया है। ब्रेक के उपरांत दूसरे स्लॉट की परीक्षाएं 4 से 10 अगस्त तक चलेगी। गौरतलब है कि 17 जुलाई को नीट यूजी की परीक्षा होने के कारण भी सीयूईटी नहीं हुआ था।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के मुताबिक इन परीक्षाओं को पास करने वाले छात्र 90 विभिन्न विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए पात्र माने जाएंगे। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, बीएचयू समेत देश के 43 केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक बड़ी संख्या में विषयों को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट डेटशीट बनाई गई है। जल्द ही दूसरे स्लॉट की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को उनकी परीक्षा की तारीख और परीक्षा के शहर के साथ यह सूचना जारी की जाएगी है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारत भर में 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा ले रहा है। यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को छात्रों के ही चुने हुए शहर में सीयूईटी परीक्षा केंद्र दिया जा रहा है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों ने विषयों के 54,555 यूनिक कंबीनेशन के लिए आवेदन किया है। गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अपनी पसंद के विषय चुनने की अधिक स्वतंत्रता प्रदान की गई है। छात्रों को विषय चुनने की मिली इसी स्वतंत्रता के कारण विभिन्न विषयों के यूनीक कांबिनेशन बने हैं।

कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु बारहवीं कक्षा के सिलेबस के आधार पर ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लिया जा रहा है। बारहवीं के अलावा किसी अन्य कक्षा के सिलेबस से एंट्रेंस टेस्ट में प्रश्न नहीं हैं। सीयूईटी के तहत आने वाले कॉलेजों में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा में हासिल किए गए अंको का भी महत्व नहीं होगा।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है क्योंकि भारत के बाहर के विश्व के 10 विभिन्न शहर भी इस परीक्षा का हिस्सा हैं। कुल 10 विदेशी और 554 भारतीय शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 12:35:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.