logo-image

केंद्रीय गृह सचिव ने चक्रवात असानी के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की

केंद्रीय गृह सचिव ने चक्रवात असानी के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की

Updated on: 10 May 2022, 10:55 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुजमार भल्ला ने मंगलवार को भीषण चक्रवाती तूफान आसनी के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रालयों, एजेंसियों और आंध्र प्रदेश और ओडिशा की सरकारों की तैयारियों की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के दौरान, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के 11 मई की सुबह से दोपहर तक काकीनाडा-विशाखापत्तनम तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है और फिर आंध्र तट (कृष्णा, पूर्व और पश्चिम गोदावरी और विशाखापत्तनम जिले) के साथ आगे बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी के अधिकारियों ने भल्ला को सूचित किया कि चक्रवात की हवा की गति आंध्र तट पर 75-85 किमी प्रति घंटे से 95 किमी प्रति घंटे और ओडिशा तट पर 45-55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगी। मछली पकड़ने के संचालन को स्थगित करने का सुझाव दिया गया है।

एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि आंध्र प्रदेश में नौ टीमों को तैनात किया गया है, जबकि सात टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

इसी तरह, ओडिशा में एनडीआरएफ की एक टीम को तैनात किया गया है और 12 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है, जबकि पश्चिम बंगाल में 12 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है और पांच को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

बैठक के दौरान, भल्ला ने केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों को घटनाक्रम पर नियमित नजर रखने और किसी भी मदद के लिए आंध्र प्रदेश और ओडिशा के प्रशासन के संपर्क में रहने का निर्देश दिया।

विशाखापत्तनम बंदरगाह ने परिचालन निलंबित कर दिया है क्योंकि आसनी के आंध्र प्रदेश में बंदरगाह शहर तक पहुंचने की संभावना है, जबकि इंडिगो और एयर एशिया ने चक्रवाती तूफान के मद्देनजर विशाखापत्तनम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अपने उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.