logo-image

कपास, बासमती जैसी वैकल्पिक फसलें अपनाएं : पंजाब के मुख्यमंत्री

कपास, बासमती जैसी वैकल्पिक फसलें अपनाएं : पंजाब के मुख्यमंत्री

Updated on: 31 Mar 2023, 01:25 AM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फसल विविधीकरण को राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बताते हुए गुरुवार को किसानों से कपास, बासमती और मूंग जैसी वैकल्पिक फसलों को अपनाने का आह्वान किया।

किसानों को एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि उपजाऊ भूमि पर कई फसलें उगाई जाती थीं, लेकिन धीरे-धीरे किसानों ने खुद को धान तक ही सीमित कर लिया।

उन्होंने कहा कि इससे अत्यधिक बिजली की खपत, पानी के स्तर में कमी के मामले में राज्य की स्थलाकृति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, क्योंकि अधिकांश ब्लॉक अत्यधिक अंधेरे क्षेत्रों में चले गए थे, पराली जलाने और अन्य के कारण प्रदूषण हुआ था।

मान ने कहा कि इससे निपटने के लिए वैकल्पिक फसलों को अपनाने की जरूरत है, मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति ने भी इन फसलों को अपनाने की सिफारिश की है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे बड़े पैमाने पर अपना रही है। उन्होंने 1 अप्रैल से कपास की फसल के लिए नहर का पानी उपलब्ध कराने की गारंटी दी और कपास की फसल पर बीमा और बासमती पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रदान करने के अलावा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) द्वारा प्रमाणित कपास के बीज पर 33 प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा की।

मान ने धान से उत्पन्न विभिन्न खतरों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कपास की खेती के तहत क्षेत्र बढ़ाने के लिए सरकार का ²ढ़ विश्वास समस्या की जांच करेगा।

उन्होंने कहा कि सफेद मक्खी और गुलाबी कृमि के हमले को रोकने के लिए निवारक उपाय भी किए जा रहे हैं।

पीआर 126 और धान की अन्य समान किस्मों की खेती की सिफारिश करते हुए उन्होंने कहा कि पीएयू प्रमाणित किस्मों को बढ़ावा देने और पूसा 44 जैसी पानी की खपत वाली किस्मों को हतोत्साहित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है, जो कटाई के लिए पर्याप्त समय लेती हैं।

मान ने कहा कि मूंग पर एमएसपी जारी रहेगा लेकिन हाल के शोधों से पता चला है कि इसकी फसल पर सफेद मक्खी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने किसानों को मानसा, बठिंडा, मुक्तसर साहिब और फाजिल्का जिलों में मूंग की खेती नहीं करने की सलाह दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.