logo-image

प्रधानमंत्री ने श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री ने श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में की पूजा-अर्चना

Updated on: 16 Feb 2022, 12:00 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रविदास जयंती के मौके पर करोल बाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की।

प्रधानमंत्री मोदी मंदिर पहुंचे और लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना की। मंदिर में अपने आधे घंटे के प्रवास के दौरान, उन्होंने भक्तों के साथ भजन कीर्तन में भाग लिया और उनसे बातचीत की।

मंगलवार को रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री मोदी ने संत को याद करते हुए कहा कि उन्हें गर्व है कि उनकी सरकार द्वारा उठाए गए हर कदम ने गुरु रविदास की भावना को आत्मसात किया है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, प्रधान मंत्री ने कहा, मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हमने अपनी सरकार की हर योजना में गुरु रविदास जी की भावना को आत्मसात किया है। काशी में उनकी स्मृति में निर्माण कार्य पूरी भव्यता के साथ आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे संत ने समाज से जाति और छुआछूत जैसी बुरी प्रथाओं को खत्म करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था।

रविदास को याद करते हुए, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, महान कवि-संत गुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि। गुरु रविदास जी समानता और लैंगिक समानता के प्रबल समर्थक थे जिन्होंने अपने लेखन के माध्यम से एकता और सामाजिक सद्भाव का संदेश फैलाया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी गुरु रविदास की जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिकों को बधाई दी। एक संदेश में, राष्ट्रपति ने कहा, मैं गुरु रविदासजी की जयंती के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। गुरु रविदास एक महान संत, कवि और समाज सुधारक थे। अपने भक्ति गीतों के माध्यम से, उन्होंने सामाजिक बुराइयों को मिटाने और समाज में सद्भाव लाने की कोशिश की। उन्हें भक्ति आंदोलन का एक प्रमुख कवि संत माना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.