logo-image

मैक्रों की सत्ता में वापसी से भारत-फ्रांस के संबंध नए शिखर पर पहुंचने की संभावना

मैक्रों की सत्ता में वापसी से भारत-फ्रांस के संबंध नए शिखर पर पहुंचने की संभावना

Updated on: 29 Apr 2022, 10:25 PM

पेरिस:

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी थी। इसके साथ, हरित (ग्रीन) ऊर्जा को बढ़ावा देने सहित कई मुद्दों पर फ्रांस और भारत के बीच सहयोग नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारत और फ्रांस ने बढ़ते आर्थिक संबंधों और भू-रणनीतिक सहयोग को देखा है। फ्रांस प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के एक प्रमुख स्रोत के रूप में उभरा है, जिसमें 1,000 से अधिक फ्रांसीसी प्रतिष्ठान भारत में 20 अरब डॉलर के कारोबार के साथ निवेश कर रहे हैं और लगभग 3,00,000 लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

कैलेंडर वर्ष 2021 के दौरान, भारत-फ्रांस द्विपक्षीय व्यापार, सैन्य सौदों को छोड़कर, 13.7 प्रतिशत बढ़कर 13.13 अरब डॉलर हो गया, जिसमें से भारतीय निर्यात 7.1 अरब डॉलर है।

भारत ने फ्रांस के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) बनाकर स्वच्छ ऊर्जा के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय पहल का नेतृत्व किया था।

आईएसए उस तरह की साझेदारी को दर्शाता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग के तरीके को बदल देगी।

2015 में पेरिस में आयोजित संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज में पार्टियों के 21वें सम्मेलन (सीओपी21) में सौर ऊर्जा समाधानों की तैनाती के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रयासों को संगठित करने के लिए आईएसए की कल्पना की गई थी।

आईएसए सरकारों, बहुपक्षीय संगठनों, उद्योग और अन्य हितधारकों के बीच सहयोग के लिए एक समान लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करता है।

छह साल की छोटी सी अवधि में, आईएसए इस बात का उदाहरण बन गया है कि कैसे साझेदारी के माध्यम से सकारात्मक वैश्विक जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सकता है।

इस कदम ने पहले ही परिणाम दिए हैं, आईएसए ने लगभग 5 गीगावॉट स्थापित क्षमता की सौर परियोजना पाइपलाइन का निर्माण किया है। यह दृष्टिकोण इंटरकनेक्टेड ग्लोबल ग्रिड के लिए एक विजन में परिणत होगा, जिसे औपचारिक रूप से ग्रीन ग्रिड इनिशिएटिव - वन सन वन वल्र्ड वन ग्रिड के रूप में संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था।

चल रहे रूस-यूक्रेन संघर्ष ने ऊर्जा उद्देश्यों के लिए रूस और जीवाश्म संसाधनों पर अत्यधिक निर्भरता के जोखिमों को उजागर किया। ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत समय की मांग हैं और आईएसए बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के अलावा शून्य कार्बन तटस्थता प्राप्त करने में बहुत योगदान दे सकता है।

आईएसए पर्यावरण से संबंधित देशों से अधिक प्रतिबद्धताओं को शामिल कर रहा है। हाल ही में भारत की यात्रा के दौरान, नॉर्वे के विदेश मंत्री एनिकेन हुइटफेल्ड ने आईएसए के लिए नॉर्वे की सदस्यता की घोषणा की। यूरोपीय आयोग ने दिसंबर 2018 में आईएसए का भागीदार बनकर सहयोग के लिए एक संयुक्त घोषणा पर भी हस्ताक्षर किए।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने हाल ही में भारत में आईएसए मुख्यालय की यात्रा के दौरान कहा कि घरेलू अक्षय ऊर्जा के लिए हमारा संक्रमण न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है, बल्कि यह सुरक्षा में एक रणनीतिक निवेश भी बन जाता है। ऊर्जा नीति भी सुरक्षा नीति है।

उन्होंने खुलासा किया कि यूरोपीय आयोग रिपावर ईयू पैकेज के हिस्से के रूप में यूरोपीय संघ की एक नई सौर रणनीति पेश करेगा।

उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता की भी सराहना की कि भारत को अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष (2047) मनाने से पहले ऊर्जा स्वतंत्र होना चाहिए। भारत और यूरोपीय संघ दोनों ही जीवाश्म ईंधन से स्वतंत्रता के साझा हित को साझा करते हैं।

यह संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2021 में आईएसए को पर्यवेक्षक का दर्जा प्रदान करने का एक ऐतिहासिक निर्णय था, जो गठबंधन और संयुक्त राष्ट्र के बीच एक अच्छी तरह से परिभाषित सहयोग प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे वैश्विक ऊर्जा विकास और विकास को लाभ होगा।

अमेरिका (नवंबर 2021) एलायंस आईएसए में शामिल हुआ, जिससे सौर ऊर्जा को वैश्विक रूप से अपनाने को एक बड़ा बढ़ावा मिला। फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला अमेरिका 101वां देश था।

सऊदी गजट ने हाल ही में कहा, आज, 6 वर्षों के भीतर, भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता में 250 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है - जो अपने आप में किसी भी देश, खासकर 140 करोड़ व्यक्तियों के साथ विकासशील देश के लिए विकास की तीव्र गति है। जैसा कि नतीजतन, भारत अब स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता के मामले में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में से एक है। यह सब लंबे समय में सतत विकास प्राप्त करने की दिशा में निरंतर प्रयास सुनिश्चित करने के लिए तैयार है।

इससे पहले (दिसंबर 2021), भारत और फ्रांस ने नई दिल्ली में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली के बीच द्विपक्षीय वार्ता के दौरान व्यापक क्षेत्र में रक्षा सहयोग बढ़ाने की कसम खाई थी।

दोनों देशों का लक्ष्य एयरोस्पेस और समुद्री क्षेत्र सहित उभरती हुई प्रौद्योगिकी में सहयोग करना है। राष्ट्रपति मैक्रों का फिर से चुने जाने से भारत को उच्च तकनीक वाले अत्याधुनिक उत्पादों के निर्माण में सहयोग मिलने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.