logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रधानमंत्री संग परीक्षा पे चर्चा के लिए 3 फरवरी तक छात्रों का रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री संग परीक्षा पे चर्चा के लिए 3 फरवरी तक छात्रों का रजिस्ट्रेशन

Updated on: 28 Jan 2022, 05:10 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 3 फरवरी, 2022 तक बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपसी बातचीत पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम - परीक्षा पे चर्चा की अवधारणा को प्रस्तुत किया है। इसमें देश भर के और विदेश के छात्र, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संवाद कार्यक्रम जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षाओं से होने वाले तनाव पर चर्चा करने और उसे दूर करने से सम्बंधित है।

इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन होना प्रस्तावित है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और माता-पिता का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। इसमें शामिल होने के लिए पंजीकरण 28 दिसंबर, 2021 से शुरू हो चुका है, जो अब 3 फरवरी, 2022 तक जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश भर के छात्रों से यह सकारात्मक संवाद करने जा रहे हैं। परीक्षा पे चर्चा नामक यह संवाद कार्यक्रम छात्रों के बीच परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी संभवत फरवरी माह के दौरान ही देशभर के छात्रों से परीक्षा पे चर्चा करेंगे। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अधिक से अधिक छात्रों को प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास कर रहा है।

परीक्षा पे चर्चा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देशभर के छात्रों एवं अभिभावकों से कहा कि परीक्षा के तनाव और भय को करना हो दूर या सफलता का गुरु मंत्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा में सबका समाधान मिलेगा।

शिक्षा मंत्री ने छात्रों को इस संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करते हुए तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पे चर्चा के लिए छात्र पहले 27 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 फरवरी कर दिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना के मद्देनजर यह संवाद कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए और परीक्षाओं से निकलने वाले तनाव को दूर करने के लिए यह चर्चा की जाती है। इस वर्ष भी इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में होना प्रस्तावित है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का संवाद में चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.