logo-image

गोवा में 19 दिसंबर को कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

गोवा में 19 दिसंबर को कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

Updated on: 17 Dec 2021, 11:50 PM

पणजी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 दिसंबर को गोवा की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की एक श्रृंखला का शुभारंभ करेंगे और साथ ही भारतीय नौसेना द्वारा एक परेड और फ्लाई-पास्ट में भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि 451 सालों के पुर्तगाली शासन से राज्य की मुक्ति की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर पीएम मोदी गोवा के अपने एक दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं।

सावंत ने यह भी कहा कि मोदी स्वतंत्रता सेनानियों और सशस्त्र बलों के दिग्गजों को सम्मानित करेंगे, जिन्होंने 1961 में गोवा को आजाद कराने के लिए भारत द्वारा शुरू किए गए सैन्य अभियान ऑपरेशन विजय में भाग लिया था।

सावंत ने कहा कि बारह भारतीय नौसेना नौकायन नौकाएं नौकायन परेड में भाग लेंगी और यह पहली बार होगा कि गोवा इस तरह के आयोजन का गवाह बनेगा।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, पहली बार नौकायन परेड हो रही है। शनिवार को ट्रायल रन होगा। लोग ट्रायल भी देख सकते हैं।

पणजी के लोकप्रिय मीरामार समुद्री तट पर प्रधानमंत्री द्वारा परेड के साथ-साथ फ्लाई-पास्ट भी देखा जाएगा।

सावंत ने कहा, ऑपरेशन विजय के दिग्गजों और गोवा की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को भी प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

प्रधाननंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री पुनर्निमित फोर्ट अगुआड़ा कारागार संग्रहालय, गोवा चिकित्सा महाविद्यालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड उपकेंद्र सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी गोवा में भारतीय बार काउंसिल ट्रस्ट के विधिक शिक्षा और अनुसंधान के लिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे।

बयान के अनुसार, गोवा को उच्च और तकनीकी शिक्षा के केंद्र के रूप में बदलने की सरकार की परिकल्पना के अनुरूप बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के विधिक शिक्षा और अनुसंधान के लिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.