News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

तेजी से व्यापार गलियारे का केंद्र बन रहा त्रिपुरा: पीएम मोदी

तेजी से व्यापार गलियारे का केंद्र बन रहा त्रिपुरा: पीएम मोदी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jan 2022, 07:25:01 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अगरतला:   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्च र के निर्माण से त्रिपुरा तेजी से व्यापार गलियारे का केंद्र बनता जा रहा है।

कई विकास मापदंडों पर राज्य के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सड़क के साथ-साथ रेलवे, वायु और जलमार्ग त्रिपुरा को शेष विश्व के साथ जोड़ रहे हैं।

मोदी ने शुक्रवार को 50वें राज्य स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर अगरतला में अपने रिकॉर्ड किए गए भाषण में यह बात कही।

प्रधानमंत्री ने तीन वर्षों के सार्थक विकास को रेखांकित करते हुए कहा कि डबल इंजन वाली सरकार के अथक प्रयासों से त्रिपुरा अवसरों की धरती बन रही है। उन्होंने कहा, डबल इंजन वाली सरकार ने त्रिपुरा की काफी समय से लंबित पड़ी मांग को पूरा किया और बांग्लादेश के चटगांव समुद्री बंदरगाह तक पहुंच प्राप्त की। इस राज्य ने 2020 में अखौरा एकीकृत चेक पोस्ट के जरिए बांग्लादेश से पहला माल प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री ने महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के हालिया विस्तार का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने गरीबों को पक्के घर देने और आवास निर्माण में नई तकनीक के इस्तेमाल के संबंध में राज्य में हुए प्रशंसनीय कार्यों की चर्चा की। ये लाइट हाउस परियोजनाएं (एलएचपी) छह राज्यों में चल रही हैं और उनमें त्रिपुरा भी एक है।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों के काम तो महज एक शुरूआत है और त्रिपुरा की वास्तविक क्षमता का उपयोग होना अभी बाकी है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन में पारदर्शिता से लेकर बुनियादी ढांचे के विकास तक के क्षेत्र में जो कदम उठाए जा रहे हैं, वे इस राज्य को आने वाले दशकों के लिए तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी गांवों में लाभ और सुविधाओं की संतृप्ति जैसे अभियान त्रिपुरा के लोगों के जीवन को आसान और बेहतर बनाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस तरह भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, त्रिपुरा भी अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, नए संकल्पों और नए अवसरों की ²ष्टि से यह एक महान समय है।

उन्होंने माणिक्य वंश के काल से इस राज्य की गरिमा और योगदान को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरा की स्थापना और उनके विकास में योगदान देने वाले लोगों को नमन किया। उन्होंने इस राज्य के लोगों की एकता और सामूहिक प्रयासों की सराहना की।

मणिपुर और मेघालय के साथ त्रिपुरा ने शुक्रवार को अलग-अलग रंगारंग और मेगा कार्यक्रमों के साथ अपना 50वां स्थापना दिवस मनाया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jan 2022, 07:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.