logo-image

भारत अफगान सिखों और हिंदुओं के प्रत्यावर्तन की सुविधा देगा

भारत अफगान सिखों और हिंदुओं के प्रत्यावर्तन की सुविधा देगा

Updated on: 16 Aug 2021, 11:00 PM

नई दिल्ली:

भारत अफगान सिख और हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार संपर्क में है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक लोगों को भारत वापस लाने की सुविधा देगा।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत उन अफगानों के लिए भी खड़ा है जो आपसी विकास को बढ़ावा देने में भागीदार रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा, पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा की स्थिति काफी खराब हो गई है। हम भी तेजी से बदल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार अफगानिस्तान में सभी घटनाक्रमों पर करीब से नजर रखे हुए है।

बागची ने कहा, हम उस देश में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर सलाह जारी करते रहे हैं, जिसमें उनकी तत्काल भारत वापसी का आह्वान भी शामिल है।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने आपातकालीन संपके नंबर प्रसारित किए थे और समुदाय के सदस्यों को सहायता भी प्रदान कर रहे थे। उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में अभी भी कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं।

अफगान सिख और हिंदू समुदायों के बारे में उन्होंने कहा, हम अफगान सिख और हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। हम अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा रखने वालों की भारत वापसी की सुविधा देंगे।

अधिकारी ने यह भी कहा कि कई अफगान भी हैं जो आपसी विकास, शैक्षिक और लोगों के प्रयासों को बढ़ावा देने में भारतीय भागीदार रहे हैं। उन्होंने कहा, हम उनके साथ खड़े रहेंगे।

उन्होंने बताया कि काबुल हवाईअड्डे से वाणिज्यिक परिचालन आज स्थगित कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा, इसने हमारे प्रत्यावर्तन प्रयासों को रोक दिया है। हम प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने आश्वासन दिया कि अफगानिस्तान की स्थिति की उच्च स्तर पर निरंतर निगरानी की जा रही है और सरकार भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और अफगानिस्तान में हमारे हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगी।

पश्चिमी देश समर्थित सरकार के गिरने के बाद तालिबान रविवार को राजधानी में घुस गया और राष्ट्रपति अशरफ गनी देश से भाग गए, जिससे दो दशक के अभियान का आश्चर्यजनक अंत हो गया। अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इस देश को बदलने की कोशिश की थी, लेकिन नाकाम रही।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.