logo-image

एनडीएमसी को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने जल प्लस श्रेणी में किया प्रमाणित

एनडीएमसी को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने जल प्लस श्रेणी में किया प्रमाणित

Updated on: 12 Aug 2021, 12:55 AM

नई दिल्ली:

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने बुधवार को जल प्लस श्रेणी के रूप में प्रमाणित किया गया है। एनडीएमसी यह उपलब्धि हासिल करने वाला दिल्ली का पहला स्थानीय निकाय बन गया है।

स्वच्छ भारत मिशन 2014 में भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था, जिसके तहत शहरों को विभिन्न श्रेणी के प्रमाणन प्रदान किए जाते हैं, जैसे ओडीएफ, ओडीएफ प्लस, ओडीएफ प्लस प्लस और जल प्लस इत्यादि।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को पहले ही इन श्रेणियों में ओडीएफ प्लस प्लस के रूप में प्रमाणित किया जा चुका है।

अब मंत्रालय द्वारा प्राप्त जल प्लस प्रमाणीकरण का तात्पर्य यह है कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र में कोई अनुपचारित अपशिष्ट जल नहीं है। घरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों आदि से निकलने वाले सभी अपशिष्ट जल को पहले संतोषजनक स्तर पर उपचारित किया जाता है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का यह प्रयास स्वच्छ जल और स्वच्छता पर सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप जल संरक्षण और उसके पुन: उपयोग पर भारत सरकार के फोकस के अनुरूप है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सेवा मानकों में उत्कृष्टता स्थापित करने के लिए निरंतर प्रयासरत है और इसका उद्देश्य अपने निवासियों को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाएं प्रदान करना सर्वोपरि है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.