logo-image

1 मार्च, 2021 तक केंद्र सरकार में 9 लाख से अधिक पद खाली पड़े थे

1 मार्च, 2021 तक केंद्र सरकार में 9 लाख से अधिक पद खाली पड़े थे

Updated on: 21 Jul 2022, 04:00 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 9 लाख से अधिक पद 1 मार्च, 2021 तक खाली पड़े थे, गुरुवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी गई।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक लिखित उत्तर में कहा : व्यय विभाग की वेतन अनुसंधान इकाई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के मंत्रालयों में 01.03.2021 तक कुल 9,79,327 पद खाली पड़े थे।

उन्होंने कहा, सार्वजनिक उपक्रमों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों के संबंध में ऐसा कोई डेटा केंद्रीय रूप से नहीं रखा जाता। केंद्र सरकार में पदों का सृजन और उन्हें भरना संबंधित मंत्रालय या विभाग की जिम्मेदारी है जो एक सतत प्रक्रिया है।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों या विभागों, उनके संबद्ध या अधीनस्थ कार्यालयों में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, पदोन्नति, इस्तीफे, मृत्यु आदि के कारण उत्पन्न होती हैं। केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों या विभागों को रिक्त पदों को भरने के लिए समयबद्ध तरीके से मिशन मोड में कार्रवाई करने को कहा गया है।

सरकार ने पिछले महीने सशस्त्र बलों में रिक्त पदों को भरने के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.