logo-image

23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह, विजिटर्स की घटाई गई संख्या

23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह, विजिटर्स की घटाई गई संख्या

Updated on: 18 Jan 2022, 04:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में करीब 1000 ड्रोन, 75 सैन्य विमान और 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और नौ मंत्रालयों की झांकियां शामिल होंगी।

दिलचस्प बात यह है कि सरकार ने दो महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। गणतंत्र दिवस समारोह सप्ताह 23 जनवरी से 30 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा और मुख्य समारोह 30 मिनट बाद 26 जनवरी को शुरू होगा।

फ्लाईपास्ट होने तक ²श्यता में सुधार करने के लिए यह सुबह 10 बजे के स्थान पर 10.30 बजे शुरू होगा।

समारोह 23 जनवरी से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर शुरू होगा। इसका समापन 30 जनवरी को शहीद दिवस के उपलक्ष्य में होगा।

इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले दर्शकों की संख्या में काफी कमी आई है। पिछले साल जब पहली कोविड-19 लहर कम हो रही थी, तब लगभग 25,000 विजिटर्स को अनुमति दी गई थी। इस साल, संख्या में 5,000 से 8,000 के बीच काफी कमी की गई है और अभी भी काम किया जा रहा है क्योंकि कोविड-19 मामलों में काफी वृद्धि हुई है।

सरकार गणतंत्र दिवस समारोह को लाइव देखने के लिए हाइब्रिड मोड को प्रोत्साहित कर रही है।

परेड में 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और नौ मंत्रालय और विभाग अपनी झांकी प्रदर्शित करेंगे। जिन राज्यों का चयन किया गया है, उनमें अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मेघालय, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

राज्यों द्वारा यह शिकायत करने पर कि उनकी झांकी का चयन नहीं किया जा रहा था, सरकार ने कहा कि उन राज्यों को विनम्र प्रतिक्रियाएँ भेजी गई हैं जिन्होंने अपनी झांकी का चयन नहीं किए जाने पर आपत्ति जताई है। एक सरकारी सूत्र ने कहा, निर्णयों में कोई संशोधन नहीं होगा।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सभी राज्यों की झांकियों का चयन करना संभव नहीं है, यह एक लंबी प्रक्रिया है। अधिकारी ने कहा, विशेषज्ञों की एक तकनीकी समिति ये निर्णय लेती है और उन्हें पर्याप्त रूप से पहले ही ले लेती है और उसके बाद झांकी बनाई जाती है।

पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों से रक्षा मंत्रालय को प्राप्त पत्रों का विनम्र जवाब दिया गया है जिसमें बताया गया है कि चयन प्रक्रिया कैसे गठित की जाती है।

29 जनवरी को होने वाले बीटिंग द र्रिटीट समारोह में दो नए कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई है। 75 साल के उपलक्ष्य में नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के पैरापेट पर पहला लेजर प्रोजेक्शन और ड्रोन शो लगभग 1,000 ड्रोन के साथ आईआईटी दिल्ली के एक स्टार्टअप द्वारा आयोजित किया जाएगा।

आईआईटी दिल्ली का स्टार्टअप इंडिया बॉट लैब डायनेमिक्स बीटिंग द र्रिटीट के दिन 29 जनवरी को स्वतंत्रता के 75 साल पर थीम वाले 1,000 ड्रोनों का एक झुंड ड्रोन डिस्प्ले प्रदर्शित करेगा।

इसके अलावा इंडिया गेट पर एक विशेष कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तियों और संस्थानों को आपदा प्रबंधन में योगदान के सम्मान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार प्रदान करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.