News Nation Logo

भारत की शक्ति कोविड से लड़ने के लिए ऑक्सीजन के साथ कोलंबो पहुंची

भारत की शक्ति कोविड से लड़ने के लिए ऑक्सीजन के साथ कोलंबो पहुंची

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Aug 2021, 10:40:02 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलंबो: भारतीय नौसेना का बेड़ा टैंकर शक्ति 100 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) के साथ द्वीप राष्ट्र में तेजी से फैल रहे कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए यहां पहुंचा है।

भारतीय उच्चायोग ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन के शिपमेंट के साथ-साथ कुल लगभग 300 मीट्रिक टन एलएमओ को श्रीलंका पहुंचाया जाना है।

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में श्रीलंका का समर्थन करने के लिए भारत की जारी प्रतिबद्धता के अनुरूप शक्ति 19 अगस्त को विशाखापत्तनम से रवाना हुई।

भारतीय उच्चायोग ने कहा, ऑपरेशन समुद्र सेतु-द्वितीय नामित, ऑक्सीजन की डिलीवरी के लिए भारतीय नौसेना पोत की तैनाती एलएमओ की तत्काल आपूर्ति के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे द्वारा सहायता के लिए एक व्यक्तिगत अनुरोध के जवाब में थी।

इसमें कहा गया है, समुद्र सेतु-द्वितीय भारतीय नौसेना की एक पहल है, जो विभिन्न देशों में एलएमओ कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों की तत्काल शिपमेंट करने के लिए है। पहले ऐसे मिशनों के लिए सात भारतीय नौसेना जहाजों को तैनात किया गया था।

पिछले साल मई में ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत, श्रीलंका में फंसे लगभग 700 भारतीय नागरिकों को निकाला गया था, जबकि फंसे हुए श्रीलंकाई लोगों को भी उनके गृह देश में वापस लाया गया था।

भारत की शक्ति के अलावा, श्रीलंकाई नौसेना पोत शक्ति, 40 टन एलएमओ के साथ, जिसने चेन्नई से अपनी यात्रा भी शुरू की, आज रात कोलंबो पहुंचना है।

भारतीय उच्चायोग ने कहा कि इसके अलावा, आने वाले सप्ताह के दौरान हल्दिया और चेन्नई बंदरगाहों से 140 टन एलएमओ के कोलंबो पहुंचने की उम्मीद है।

भारत ने महामारी के दौरान विभिन्न मोचरें पर श्रीलंका की सहायता की। अप्रैल-मई 2020 में लगभग 26 टन आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति उपहार में दी गई और इसके बाद जुलाई 2020 में 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली की गई। इस वर्ष जनवरी में, भारत ने टीकाकरण कार्यक्रम को शुरू करने के लिए श्रीलंका के लिए टीकों की पहली खेप दान की।

श्रीलंका में कोविड से अब तक 7,183 लोगों की मौत हो चुकी है। मौतों में उछाल के साथ शुक्रवार को देश में दस दिनों के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Aug 2021, 10:40:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.