logo-image

मोदी की इटली के पीएम से मुलाकात में जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान के मुद्दे का रहा दबदबा

मोदी की इटली के पीएम से मुलाकात में जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान के मुद्दे का रहा दबदबा

Updated on: 30 Oct 2021, 02:30 PM

नई दिल्ली/रोम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी ने अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक में जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों और अफगानिस्तान में स्थिति समेत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

शुक्रवार को बैठक के दौरान, मोदी ने भारत द्वारा किए गए परिवर्तनकारी जलवायु कार्यों और विकसित देशों की जलवायु वित्तपोषण प्रतिबद्धताओं के बारे में विकासशील देशों की चिंताओं पर प्रकाश डाला।

दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत सहित हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया, उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ के बहुआयामी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की अपनी इच्छा दोहराई।

द्विपक्षीय पक्ष पर, दोनों नेताओं ने नवंबर 2020 में भारत-इटली वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद के घटनाक्रमों की समीक्षा की और ्रप्रगति पर संतुष्टि व्यक्त की।

दोनों प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, मोटर वाहन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को और बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

बयान के अनुसार, नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को नई गति प्रदान करने के लिए, भारत और इटली ने ऊर्जा संक्रमण पर एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा करते हुए एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया और बड़े आकार के ग्रीन कॉरिडोर परियोजनाओं, स्मार्ट ग्रिड, ऊर्जा भंडारण जैसे क्षेत्रों में भागीदारी का पता लगाने के लिए सहमत हुए। भारत और इटली ने बैठक के दौरान कपड़ा सहयोग पर एक आशय के एक वक्तव्य पर भी हस्ताक्षर किए।

इससे पहले शुक्रवार को ड्रैगी ने पलाज्जो चिगी प्रांगण में सैन्य सम्मान के बीच मोदी का भव्य स्वागत किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.