logo-image

किसानों के विरोध के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर सुरक्षा कड़ी की

किसानों के विरोध के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर सुरक्षा कड़ी की

Updated on: 21 Jul 2021, 07:05 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर रोड पर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है, क्योंकि गुरुवार को कई किसान तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ वहां विरोध प्रदर्शन करने वाले हैं।

दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) सतीश गोलचा और संयुक्त पुलिस आयुक्त जसपाल सिंह ने मौके पर इकट्ठा होने वाले किसान संगठनों से पहले सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए जंतर-मंतर का दौरा किया। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने कहा, अभी तक किसानों को संसद के पास इकट्ठा होने की लिखित अनुमति नहीं दी है।

लेकिन दिल्ली सरकार ने गुरुवार को जंतर-मंतर पर किसानों को धरना देने की इजाजत दे दी है।

दिल्ली के सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पिछले आठ महीनों से तीन केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। वे सितंबर 2020 में बनाए गए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं और कहा है कि वे 22 जुलाई से जंतर मंतर पर किसान संसद आयोजित करेंगे।

सिंघू सीमा पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे किसान संगठनों ने फैसला किया है कि गुरुवार से 200 विरोध प्रदर्शन करने वाले किसान हर दिन जंतर-मंतर पर इकट्ठा होंगे।

किसान नेताओं ने मंगलवार को कहा, हम 22 जुलाई से संसद का मानसून सत्र समाप्त होने तक किसान संसद का आयोजन करेंगे और 200 प्रदर्शनकारी हर दिन जंतर-मंतर जाएंगे। हर दिन एक स्पीकर और एक डिप्टी स्पीकर चुना जाएगा। पहले दो दिनों में इस पर चर्चा होगी। एपीएमसी अधिनियम। बाद में, अन्य विधेयकों पर भी हर दो दिन में चर्चा की जाएगी।

उन्होंने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसके बाद एक किसान नेता ने कहा कि वे जंतर-मंतर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे और कोई भी प्रदर्शनकारी संसद नहीं जाएगा। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन होगा।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार कक्का ने कहा, जब पुलिस ने हमें प्रदर्शनकारियों की संख्या कम करने के लिए कहा, तो हमने उन्हें कानून-व्यवस्था की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा और आश्वासन भी दिया कि विरोध शांतिपूर्ण होगा।

संसद का मानसून सत्र सोमवार को शुरू हुआ और 13 अगस्त को समाप्त होने वाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.