logo-image

जयशंकर बुधवार को 2 दिनों के लिए रूस के दौरे पर जाएंगे

जयशंकर बुधवार को 2 दिनों के लिए रूस के दौरे पर जाएंगे

Updated on: 06 Jul 2021, 10:36 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर बुधवार को दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रूस जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि 7 से 9 जुलाई तक की यात्रा के दौरान जयशंकर अपने समकक्ष रूसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि चर्चा में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान शामिल है।

जयशंकर रूस के उप प्रधानमंत्री, यूरी बोरिसोव, व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग के उनके समकक्ष से भी मुलाकात करेंगे। वह अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर राज्य ड्यूमा समिति के अध्यक्ष लियोनिद स्लटस्की के साथ भी बैठक करेंगे।

बयान में कहा गया है कि जयशंकर मॉस्को में प्रतिष्ठित प्रिमाकोव इंस्टीट्यूट ऑफ वल्र्ड इकोनॉमी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस में बदलती दुनिया में भारत-रूस संबंधों पर बोलेंगे।

यह यात्रा दोनों देशों के बीच लगातार उच्चस्तरीय यात्राओं के क्रम में होगी। रूसी विदेश मंत्री ने इस वर्ष अप्रैल में नई दिल्ली का दौरा किया था। बयान में कहा गया है कि जयशंकर की यात्रा दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी।

इस साल की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फोन पर बातचीत में रूस और भारत के बीच सभी क्षेत्रों में विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई थी।

दोनों नेताओं के बीच इससे पहले मुलाकात सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में हुई थी। राष्ट्रपति पुतिन का इस साल के अंत में भारत आने का कार्यक्रम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.